Vande bharat train : देश को मिली तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, जानिए क्या है ख़ासियत

Vande bharat train : देश को मिली तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, जानिए क्या है ख़ासियत 2

Vande bharat train : प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात में स्वदेशी वंदेभारत ट्रेन हरी झंडी दिखाई। ये देश की तीसरी हाई स्पीड ट्रेन है। ये ट्रेन गांधी नगर से मुम्बई सेंट्रल के बीच में रफ्तार भरेगी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री के दौरे का आज दूसरा दिन था। पीएम मोदी ने आज देश की तीसरी हाई स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इस ट्रेन को मेक इन इंडिया के तहत तैयार किया गया है। ट्रेन के ज़्यादातर पुर्जे भारत में ही बनाए गए हैं।

कब चली थी पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन

2019 में 15 फरवरी को दिल्ली-कानपुर-इलाहाबाद-वाराणसी मार्ग पर पीएम मोदी ने पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी। प्रधानमंत्री नी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कहा था 75 सप्ताह में 75 वंदे भारत ट्रेनें चलाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी के गुजरात दौरे के कई मायने हैं।

Photo by Vardhan Halwai on Unsplash

गुजरात दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी ने करीब 29 हज़ार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन किया। वंदे भारत ट्रेन 21 किलोमीटर लंबी सुरंग से गुजरेगी। इसमें से 7 किलोमीटर का हिस्सा समुद्र के नीचे से गुजरेगा। जब इस ट्रेन का ट्रायल किया गया तो कुछ मामलों में इसने बुलेट ट्रेन को भी पछाड़ दिया।

कुछ ही सेकंड में 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

वंदे भारत ट्रेन भारतीय रेलवे को एक नई पहचान देगी। आपको बता दें कि चेन्नई में स्थिति इंटीग्रल को फैक्ट्री में केवल 18 महीनों में इस ट्रेन के अधिकांश पुर्जे तैयार किए हैं। वंदे भारत ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक चल सकती है। ये कुछ ही सेकंड में 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ लेती है। इस ट्रेन में 180 डिग्री घूमने वाली सीटों को लगाया गया है। ट्रेन के हर कोच में यात्रियों के लिए गर्म खाना उपलब्ध रहेगा। हर ट्रेन में 1,128 यात्री बैठ सकेंगे। साथ ही यात्रियों को वाई-फाई की सुविधा दी जाएगी।