Kanpur To Aligarh Toll Tax : कानपुर से अलीगढ़ 6 लेन हाइवे हुआ बनकर तैयार, देना होगा इतना Toll Tax

Kanpur To Aligarh Toll Tax : कानपुर से अलीगढ़ 6 लेन हाइवे हुआ बनकर तैयार, देना होगा इतना Toll Tax

Kanpur To Aligarh Highway : कानपुर से दिल्ली की दूरी 90 किलोमीटर कम हो जाएगी। 284 किलोमीटर लंबा कानपुर–अलीगढ़ हाईवे बनकर तैयार हो गया है।इस हाईवे का पांचवा टोल प्लाजा 15 अगस्त से शुरू किया जाएगा।पीएम मोदी 15 अगस्त को इसका इनॉग्रेशन कर सकते हैं।इस हाईवे को बनाने में सरकार ने 35 करोड़ खर्च किया गया है।

टोल में मिलेंगी 30 प्रतिशत की छूट

बता दें की कुछ महीनों तक टोल में 30 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी।इसके बाद कार सवार को कम से कम 135 रुपए और अधिकतम 845 रुपए का टोल चुकाना अनिवार्य होगा।आईआईटी कानपुर से शुरू होकर यह छह लेन हाईवे अलीगढ़ जाकर खत्म होगा। कानपुर– अलीगढ़ हाईवे पर पांच स्थानों पर टोल टैक्स देना अनिवार्य होगा।50 से 60 किलोमीटर की दूरी पर टोल टैक्स चुकाना पड़ेगा।15 अगस्त से कानपुर के कंठी नवादा गांव में बने टोल टैक्स के द्वारा वसूली शुरू की जाएगी।

Kanpur To Delhi

पहले कानपुर से अलीगढ़ पहुंचने में लगभग 7 से 8 घंटे का समय लगता था।फोरलेन बनने से 2 घंटे का समय बच जाएगा।एटा की तरफ जाने वाले वाहन अब अलीगढ़ शहर के अंदर से होकर नहीं जाएंगे।इसके बजाए बौनेर से आगरा की तरफ जाएंगे। जिससे समय की काफी बचत होगी।

एनएचआई के परियोजना प्रबंधक प्रशांत दुबे ने बताया कि कानपुर के मंधना में 6 लेन ब्रिज का काम अब अपने अंतिम चरण में है।अगस्त के आखिरी तक इसका काम पूरा हो जाएगा।इसके बाद यह हाईवे पूरी तरह से उपयोग के लिए तैयार हो जाएगा।इस हाइवे के निर्माण कार्य से कानपुर से दिल्ली की दूरी करीब 90 किलोमीटर तक कम हो गई है।इस हाइवे से कानपुर से दिल्ली की दूरी 420 किलोमीटर है।जबकि इटावा से 510 किलोमीटर।

इन स्थानों पर टोल टैक्स देना होगा

मैनपुरी के बेवर।

एटा के आसपुर।

हाथरस के गोपी।

कन्नौज के जेवा ।

कानपुर के शिवराजपुर।

कितना देना होगा टोल प्लाजा टैक्स

कार,जीप, वैन व चार पहिया वाहन से 130 रुपए का टोल ।

मिनी बस हल्के कमर्शियल वाहन से 210 रूपये के टोल ।

तीन एक्सएल के कमर्शियल वाहन से 485 रुपए का टोल ।

सात या इससे ज्यादा एक्सेल वाले वाहन से 845 रुपए का टोल ।

4 से 6 एक्सएल वाले वाहन से 695 टोल।

बस व ट्रक से 445 रुपए का टोल ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *