Drone center kanpur : कानपुर में बनेगा पहला ड्रोन सेंटर, युवाओं को किया जाएगा ड्रोन तकनीकि के लिए प्रशिक्षित

Drone center kanpur : कानपुर में बनेगा पहला ड्रोन सेंटर, युवाओं को किया जाएगा ड्रोन तकनीकि के लिए प्रशिक्षित 1

Drone center kanpur : देश में बढ़ता स्टार्टअप कल्चर आज रोजगार का महत्वपूर्ण साधन बनता जा रहा है। जिससे न सिर्फ युवाओं को फायदा मिल रहा है साथ ही यह देश के विकास में भी सहायक है। आज देश के हर सेक्टर में स्टार्टअप बहुत तेजी से बढ़ा है। इसी कड़ी में कानपुर IIT का भी नाम जुड़ने वाला है। यूपी में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए IIT कानपुर में ड्रोन ऑफ एक्सीलेंस बनाया जाएगा। जानकारों के मुताबिक इससे ड्रोन इंडस्ट्री में बढ़ावा मिलेगा. ड्रोन के क्षेत्र से जुड़ी संभावनाओं के बारे में सरकार ने IIT से सुझाव मांगे है.

हर क्षेत्र में स्टार्टअप को बढ़ाने की जरूरत

IIT कानपुर में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग के प्रोफेसर ने जानाकरी देते हुए बताया है कि सरकार ड्रोन के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए 100 करोड़ से ज्यादा का बजट रख रही है. IIT ड्रोन इंडस्ट्री को और बढ़ावा देने के लिए जल्द ही आईआईटी व अन्य तकनीकी संस्थानों में ड्रोन से संबंधित कोर्स भी शुरू करेगी। इसको लेकर कई प्रस्ताव तैयार हुए हैं। बजट पास होते ही कोर्स की शुरुआत कर दी जाएगी. जिससे युवाओं को इस तकनीकि से जुड़कर करियर बूस्ट करने में मदद मिलेगी

लखनऊ में स्थापित होगा सबसे बड़ा इनक्यूबेटर

बता दें कि सूबे में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए और 10 हजार स्टार्टअप के अनुकूल वातावरण देने की योजना का कार्य तेजी से चल रहा है। इस दिशा में प्रदेश में अबतक 7000 से अधिक स्टार्टअप का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। इसी के साथ 100 इनक्यूबेटरों का नेटवर्क, 3 सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, इनोवेशन हब एवं देश का सबसे बड़ा इनक्यूबेटर लखनऊ में स्थापित किया जाएगा।