Ladli Behna Yojana : महिलाओं को सरकार दे रही 3 हजार रुपए, जानिए क्या हुई है घोषणा

Ladli Behna Yojana : महिलाओं को सरकार दे रही 3 हजार रुपए, जानिए क्या हुई है घोषणा

Ladli Behna Yojana : जैसे जैसे मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहा हैं, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक से बढ़कर एक योजनाएं लांच कर रहे हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री ने महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना लॉन्च की है। जिसके तहत योजना के अंतर्गत आने वाली सभी महिलाओं को 1000 रुपए प्रति माह के दिया जाएगा। हाल ही में एक सभा में माननीय मुख्यमंत्री जी ने इस 1000 रुपए को बढ़ाकर 3000 रुपए देने की घोषणा की है।

यह भी पढ़े : Vande Bharat News : वंदे भारत ट्रेन पर उपद्रवियों ने किया हमला, गोरखपुर से लखनऊ जा रही थी ट्रेन

आइए जानते हैं कब से मिलेंगे ये 3 हजार रुपए

आपको बता दे कि सरकार ने हाल ही में यह फैसला किया है कि लाडली बहना योजना में 1000 रुपए की जगह 3000 रूपये सहायता राशि के रुप में दिया जायेगा। इस योजना का लाभ उन्हीं महिलाओं को मिलेगा जिनका नाम लाडली बहना योजना लिस्ट में शामिल होगा। जो भी महिलाये इस योजना का लाभ उठाना चाहते है वो अपना नाम इसमें जरूर चेक कर ले।

Ladli Behna Yojana

Ladli Behna Yojana : ऐसे करे अपने नाम को लिस्ट में चेक

  1. अगर आप लाडली बहना योजना का लिस्ट देखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जान होगा। जिससे इसका होम पेज ओपन हो जाएगा।

2. उसके बाद इसके होम पेज के मेनू में आपको बहुत से विकल्प देखने को मिलेंगे जिसमे से आप अनंतिम सूची के विकल्प को सिलेक्ट करें।

3.इसके बाद आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा।जिसमे अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर ओटीपी प्राप्त करें के बटन को सिलेक्ट करें।

4.जब आपके मोबाइल पर ओटीपी आ जाए तो उसे ओपन हुए पेज में दर्ज करें और ओटीपी सत्यापित करें और आगे बढ़े के बटन को सिलेक्ट करें।

5. फिर एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आप आवेदिका का नाम दो प्रकार से देख सकते हैं क्षेत्रवार और व्यक्ति विशेष वार।

6. अगर आप क्षेत्रवार से देखना चाहते हैं तो जिला, स्थानीय निकाय, ग्राम पंचायत और ग्राम सिलेक्ट करना होगा,अनंतिम सूची देखें को चुने।

और यदि आप व्यक्ति विशेष वार से देखना चाहते हैं तो आवेदिका के आईडी या आवेदन संख्या डालकर अनंतिम सूची देखें को चुने। इस प्रकार आपके सामने आवेदिका का नाम आपके सामने लिस्ट में ओपन हो जायेगा जिससे आप लाभ उठा सकते हैं। स प्रकार जिन महिलाओं का नाम लिस्ट में होगा उन्हें 3000 मिल जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *