Amazon India : अमेजॉन इंडिया के साथ 20 करोड रुपए का फ्रॉड,30 लाख रुपए का बैंक बैलेंस फ्रिज

Amazon India : अमेजॉन इंडिया के साथ 20 करोड रुपए का फ्रॉड,30 लाख रुपए का बैंक बैलेंस फ्रिज

Amazon India : पुलिस ने अब तक 20.34 लाख रुपए के प्रोडक्ट जप्त कर लिए हैं। इनमें 16 आईफोन, दो मैकबुक, एक डेस्कटॉप कंप्यूटर, एक वीवो मोबाइल फोन, एक गेमिंग लैपटॉप, एक एप्पल एयरपोड्स और एक पैनासोनिक एयर कंडीशनर शामिल है। पुलिस ने 2.5 लाख रुपए नगद भी जप्त किया हैं और साथ ही 30 लाख रुपए का बैंक बैलेंस फ्रिज किया है।

Amazon India : अमेजॉन पर विक्रेताओं द्वारा ग्राहकों के साथ नाइंसाफी की खबरें तो आपने बहुत बार सुनी होगी।लेकिन एक नई घटना में स्कैमर्स द्वारा ग्लोबल ई-कॉमर्स दिग्गज को करोड़ों का चूना लगाने की जानकारी सामने आई है।अमेजॉन को लगभग 20 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।

जिसमें से एक छात्रा ने लगभग 3.88 लाख रुपए का स्कैम किया है।इस धोखाधड़ी के लिए स्कैमर्स ने अमेजॉन इंडिया के ऑपरेशन की जटिल पॉलिसी में एक लूप होल निकाला और उसका फायदा उठाया।कंपनी के रिफंड पॉलिसी के इस्तेमाल से लोग पिछले कुछ समय से अमेजॉन को चूना लगाने का काम कर रहे थे।

यह भी पढ़े : up metro recruitment : यूपी मेट्रो में युवाओं के लिए सुनहरा अवसर, इन पदों पर निकली भर्ती

Amazon India : क्या हैं पूरा मामला

एक इंजीनियर छात्र ने अमेजॉन इंडिया के साथ 3.88 करोड़ रुपए की की धोखा घड़ी की है। पुलिस जांच में पता चला है कि इस छात्र ने ई-कॉमर्स दिग्गज के साथ स्कैम करने के लिए उसकी रिफंड पॉलिसी का इस्तेमाल किया था। चिराग गुप्ता इंजीनियरिंग छात्र ने स्कैम को एक ग्रुप के कहने पर अंजाम दिया था।

Amazon India
Amazon India

रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश के रहने वाले गुप्ता ने 15 से 17 के बीच एक आईफोन 14 प्रो मैक्स और तीन आईफोन 14 प्लस डिवाइस खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड और यूपीआई पेमेंट का यूज किया।अमेजॉन ने अपनी गुप्ता के लोकेशन पर सभी आइटम भेजें।

Amazon India : कुछ ही समय बाद अमेजॉन को एहसास हुआ कि गुप्ता ने सभी ऑर्डर के लिए रिटर्न शुरू कर दिया और उसे रिफंड भी मिल गया।हालांकि बाद में पता चला कि अमेजॉन को प्रोडक्ट वापस नहीं मिले।आगे की जांच के लिए कंपनी ने एक प्रबंधक राजनीति को गुप्ता के पत्ते पर भेजा।इसके बाद गुप्ता ने कबूल किया कि मध्य प्रदेश के दोस्त ने उसे ऑर्डर देने के लिए, भुगतान करने के लिए, और फिर लेनदेन को रद्द करने के लिए कहा था।

ऐसा करने से अमेजॉन ऐप पर प्रोडक्ट रिटर्न लेवल के साथ दिखाई दे रहा था।जिससे रिफंड प्रोसेस शुरू हो गया था।इसके बदले गुप्ता से प्रोडक्ट्स की मूल कीमत का एक छोटा हिस्सा मांगा गया था।

Amazon India : पुलिस ने अब तक कथित तौर पर 20.34 लाख रुपए के प्रोडक्ट्स को जप्त किया है।इनमें 16 आईफोन, दो मैकबुक, एक डेस्कटॉप कंप्यूटर, एक वीवो मोबाइल फोन, एक गेमिंग लैपटॉप, एक एप्पल एयरपोड्स और एक पैनासोनिक एयर कंडीशनर शामिल है।उन्होंने ढाई लाख रुपए नगद भी बरामद किए हैं।और 30 लाख रुपए का बैंक बैलेंस भी फ्रिज किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *