पाकिस्तान के पीएम इमरान खान बने सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के ड्राइवर

pakistan-saudi-diplomacy

courtsey-google images

एकतरफ पूरा भारत जहां 40 जवानों के शहीद होने के गम में डूबा हुआ है वहीं पाकिस्तान सउदी-अरब के प्रिंस का स्वागत कर जश्न मना रहा है. सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद इन दिनों पाकिस्तान के दौरे पर हैं. पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद वो देर रात पहुंचे. उनके पाकिस्तान की सीमा में प्रवेश करते ही पाकिस्तान ने भव्य स्वागत किया. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने क्राउन प्रिंस को गले लगाकर स्वागत किया.इमरान खान प्रिंस के स्वागत में इतना डूब गए की वो खुद ही प्रिंस के ड्राइवर बन गए. उन्होंने सलमान को एयरबेस से बाहर निकाला और प्रधानमंत्री आवास तक खुद कार ड्राइव कर ले गए.

जाहिर है पाकिस्तान के स्वागत के पीछे भी एक मुख्य वजह है. सऊदी प्रिंस का भव्य स्वागत इन दोनों देशों के बीच हुआ निवेश से हुए फायदे से है. प्रिंस के स्वागत ने पाकिस्तान और सऊदी  अरब देश के बीच 20 बिलियन डॉलर के निवेश सौदों पर मुहर लगा दी है. दोनों देशों के बीच सात समझौतों और एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं.

courtsey-google images

पाकिस्तान की इस खातिरदारी की वजह से वहां की खस्ताहाल हो चुकी अर्थव्यवस्था को कुछ राहत मिलेगी. हालांकि सुरक्षा के लिहाज से सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान करीब 123 सऊदी अरब रॉयल गार्डस के साथ आए. पाकिस्तान सरकार ने प्रिंस के लिए पाकिस्तानी फाइटर जेट्स बोइंग 787 उनके सुरक्षा घेरे में लेकर आए. इतना ही नहीं पूरे पाकिस्तान में प्रिंस के ही स्वागत पोस्टर से सजा दिया. गोला-बारूद और भारतीय सैनिकों की शहादत के बीच सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का पाकिस्तान के साथ इतना बड़ा समझौता भारत-सऊदी अरब देशों के बीच तल्ख रिश्तों की शुरूआत भी कर सकता है. बताते चलें कि सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ अल सऊद 19 फ़रवरी को भारत आ रहे हैं. उनके भारत  दौरे के बाद इन भारत और सऊदी अरब के बीच रिश्तों पर कुछ अलग ही असर पड़ सकता है.

jitendra pal: