Saria price today : घर बनवाना हुआ अब पहले से सस्ता, सरिया और इस्पात सामग्री के दामों में भारी गिरावट

saria price today

Saria price today : महंगाई की मार हर जगह पड़ रही है आज की जो ख़बर सामने आई है उनके लिए एक अच्छी खबर जैसी है। जो लोग अपना घर बनवाने की सोच रहे है या बनवाने जा रहे हैं उनको ये बात सुनकर खुश हो जाएंगे की सरिया के दाम कम हो गए हैं। जुलाई के महीने में सरिया 98 रुपये प्रति किलो बिक रही थी अन्य सामग्री जैसी सीमेंट, बालू, ईंट आदि भी महंगे थे। लेकिन अब सरिया सहित इस्पात से बनी सामग्री में 12 से 15 रुपये की कमी हुई है। सरिया के साथ-साथ लोहे से जो एंगल बनाए जाते हैं उनके दामों में भी गिरावट दर्ज की गई है। अगर आप सरिया या इस्पात की सामग्री खरीदने जा रहे हैं तो आपके लिए काफी अच्छा समय रहेगा।

सरिया सस्ती हुई पर अन्य सामग्री हुई महंगी

जहां सरिया सस्ता हुआ वहीं अब बालू सीमेंट और ईंट के दाम बढ़ते जा रहे हैं। पिछले साल की तुलना में इस साल 360 रुपये प्रति किलो मिलने वाली सीमेंट की बोरी मौजूदा सम में 420 रुपये की आ रही है। बालू जो 5500 रुपये प्रति ट्रैक्टर आ रही थी वो इस समय छह हज़ार से सात हज़ार रुपये में बिक रही है। ईंट की बात की जाए तो वो जहां पिछले साल एक ट्रॉली छह हज़ार थी तो इस समय एक ट्रॉली आठ हज़ार रुपये में आ रही है।

Photo by Brett Jordan on Unsplash

प्रयागराज में सरिया के थोक विक्रेता रवि केसवानी ने जानकारी देते हुए बताया कि सरिया और लोहे से बने हुए एंगल फ्लैट और आठ से 25 MM स्क्वायर के दामों में कमी आई है। इसके अलावा बालू, सीमेंट, ईंट महंगी भी हुई है। घर बनाने का सपना देखने वालों के लिए महंगाई काफी बढ़ गई है। ऐसे में जहां सरिया और इस्पात की सामग्री सस्ती हुई तो वहीं अन्य सामग्रियां जैसे-बालू, ईंट महंगी हुई है। ऐसे में सरिया सस्ती होने पर लोगों को कुछ राहत तो मिली है।