Hotel management course : होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने वाले छात्रों बाहर नहीं भटकना पड़ेगा, यूपी में खुलेंगे कई संस्थान

Hotel management course

Hotel management course : योगी सरकार हर क्षेत्र में युवाओं और छात्रों के लिए काम कर ही है। रोजगार और भर्तियों के लिए तमाम योजनाओं को हरी झंड़ी दिखाने के बाद अब सरकार होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में इच्छुक छात्रों के लिए एक नई पहल की है। अलीगढ़ फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट को स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट का दर्जा देने के बाद अब गोरखपुर में भी संस्थान खोले जाएंगे। जो छात्र होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहते हैं उनको बाहर नहीं जाना पड़ेगा। छात्रों को यूपी में अच्छी शिक्षा और पाठ्यक्रम की सुविधा दी जाएगी। अपना कोर्स पूरा करने के बाद वो प्रदेश में या देश की किसी भी जगह रोगजार पा सकेंगे।

1700 छात्रों को सरकार देगी प्रशिक्षण

यूपी के अलीगढ़ में FCI को उच्चीकृत कर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट के रूप में स्थापित करने का फैसला लिया गया है। अब यहां क्षमता का विस्तार किया जाएगा। हर साल यहां 1700 छात्रों को परास्नातक डिग्री, परास्नातक डिप्लोमा, डिप्लोमा डिग्रियां, सर्टिफिकेट और कौशल विकास पाछ्यक्रमों को जोड़कर 17 प्रकार के कोर्स में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Photo by Marten Bjork on Unsplash

सीएम योगी ने गोरखपुर में भी इस संस्थान को खोलने का फैसला लिया है। इसके लिए गोरखपुर में छह एकड़ ज़मीन पर निर्माण किया जाएगा। भूमि का भी चयन कर लिया गया है। जल्दी ही यहां निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। यहां पर लगभग 400 से ज्यादा छात्र-छात्राओं के पढ़ने की सहूलियत होगी। यहां पर डिप्लोमा से लेकर स्नातक और परास्नातक डिग्री के पाठ्यक्रम संचालित की जाएगी।

प्राइवेट संस्थानों की तुलना में कम होगी फीस

इन संस्थानों में दाखिला लेने वाले छात्रों को कम खर्चे में अच्छी सुविधाएं दी जाएगी। प्राइवेट संस्थानों की तुलना में इन संस्थानों का शुल्क कम होगा और सुविधाएं काफी बेहतर होंगी। संस्थान के लिए सरकार ने जहां अपनी तरफ से प्रोजेक्ट को हरी झंड़ी दे दी है। अब निर्माण के बाद यहां दाखिले शुरू हो जाएंगे और जो बच्चे होटल मैनेजमेंट के कोर्स में रुचि रखते हैं उनको बाहर के राज्यों में भटकना नहीं पड़ेगा।