MSME Day : स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार का अनूठा कदम, अब छोटे कारोबारी को सरकार दे रही इतनी रकम

MSME Day : स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार का अनूठा कदम, अब छोटे कारोबारी को सरकार दे रही इतनी रकम

27 जून को एमएसएमई दिवस पर उत्तर प्रदेश के छोटे उद्यमियों को बैंकों के जरिए 20000 करोड़ रुपए रीढ़ के चेक सौंपा जाएंगे।इसी दिन प्रवेश के 11 उत्पादक उत्पादों को भौगोलिक संकेतांक की सौगात भी मिलेगी।

लोक भवन में होने वाले समारोह में अलीगढ़, सहारनपुर और कानपुर देहात में प्लेस स्कीम के तहत पार्कों की स्थापना समेत कई योजनाओं का ऐलान किया जाएगा।

प्रदेश के 111 उत्पादों को अधिकारिक रूप से जीआई टैग दिया जाएगा। टाइम मिलने से इन उत्पादों को ना सिर्फ वैश्विक मंच मिलेगा बल्कि उनकी अलग पहचान भी बनेगी।जीआई टैग में बनारसी, लंगड़ा आम, रामनगर, भंटा, बनारसी पान, आदम चीनी चावल, बनारस का लाल पेड़ा ,तिरंगी बर्फी, बनारसी ठंडाई, बनारसीलाल भरवा मिर्च और चिरईगांव का करौंदा आदि शामिल है।

महिला उद्यमी को मिलेगी विशेष छूट :

महिलाओं की ओर से इकाई लगाने पर पूर्वांचल और बुंदेलखंड में स्टांप ड्यूटी पर सौ फ़ीसदी व अन्य क्षेत्रों में 75 फ़ीसदी की छूट दी जाएगी। साथ ही प्रोत्साहन के लिए एमएसएमई इकाइयों को 1000 दिनों तक किसी भी विभाग से निरीक्षण की भी छूट मिलेगी।10 से 50 एकड़ तक के एमएसएमई फ्लैट्टेड फैक्ट्री के लिए जमीन खरीदने में भी सरकार मदद करेगी।इसके लिए प्लीज स्कीम पेश की गई है।

इसके अनुसार इन तर्कों के लिए 5000000 रुपए प्रति एकड़ की दर से 1 फ़ीसदी सालाना ब्याज पर राशि उपलब्ध कराई जाएगी।जमीन विकसित करने पर ब्याज में 50 फ़ीसदी की सब्सिडी 7 वर्ष तक अलग से मिलेगी।पहली बार एमएसएमई इकाई लगाने वालों को 10 से 25 फ़ीसदी तक पूंजी में सब्सिडी मिलेगी जो अधिकतम 4 करोड रुपए तक होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *