Uttar pradesh state highway : अब यूपी में बढ़ेगी विकास की रफ्तार, जानिए क्या है सरकार का मास्टर प्लान

Uttar pradesh state highway : अब यूपी में बढ़ेगी विकास की रफ्तार, जानिए क्या है सरकार का मास्टर प्लान

Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश एक भारतीय राज्य है जहां लगभग 200 मिलियन लोगों का घर है।और विकास के माध्यम से भारतीय अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। राज्य में बढ़ती वाहनों की संख्या के कारण ट्रैफिक जाम की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।इस समस्या में सुधार करने के लिए यूपी सरकार ने ग्रामीण सड़कों को विकसित करने का फैसला किया है। जिसके लिए सुपर स्टेट हाईवे बनाने की योजना बनाई गई है।

एसएसएच एक तेज गति और चौड़ी सड़क है जिसका निर्माण भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की मदद से किया गया है।यह सड़कें यातायात को बेहतर ढंग से संभालती हैं और लंबी यात्रा को तेजी से पूरा करने में काफी मदद करती है।यूपी में यातायात विकास के माध्यम से इस समस्या के हल के लिए एसएसएच का निर्माण प्रस्तावित किया गया है।

योजना का अधिकांश भाग ग्रामीण सड़कों को विकसित करने पर किया जाएगा खर्च

यूपी सरकार ने एसएसएच बनाने की योजना का अधिकांश हिस्सा ग्रामीण सड़कों के विकास पर खर्च करने का फैसला किया है।इससे गांवों के आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा और उन्हें आधुनिक सड़कों का लाभ भी मिलेगा। साथ ही ग्रामीण सड़कों के विकास से उत्तर प्रदेश के गांव में औद्योगिक और कृषि क्षेत्र का विकास होगा और लोगों को रोजगार के और अधिक अवसर भी मिलेंगे।

Uttar pradesh state highway : अब यूपी में बढ़ेगी विकास की रफ्तार, जानिए क्या है सरकार का मास्टर प्लान 1

इस योजना के पहले चरण में यातायात को आराम से संभालने के लिए लगभग 1000 से 1500 किलोमीटर राज्य राजमार्गों को कवर किया जाएगा।यातायात को आराम से चलाने के लिए यह राजमार्ग 4 से 6 लेन में बनाने की तैयारी हो रही है।साथ ही सड़कों पर टोल भी लगाया जाएगा जो सड़क विकास के लिए उपयुक्त धन उपलब्ध कराएगा।

एसएसएच बनने के बाद 25 वर्ष टोल के साथ

एसएसएच के निर्माण के बाद इस सड़क का उपयोग उत्तर प्रदेश सरकार के लिए किया जाएगा।निर्माण पर खर्च किए गए धन की वसूली के लिए सड़क पर 25 वर्षों तक टोल लगाया। MOU के अनुसार आवश्यक सेवा और वित्तीय शुल्क काटने के बाद शेष राशि यूपी पीडब्ल्यूडी के खाते में जमा किया जाएगा। और इस पैसे का उपयोग ग्रामीण सड़कों के विकास के लिए किया जाएगा।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *