IAS Story : सोशल मीडिया में छाया रहता है ये IAS कपल, शेयर करते हैं एक से बढ़कर एक शानदार फोटो

IAS Story

IAS Story : UPSC की परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है। क्योकि यहां से परीक्षा पास करने वाला अभ्यर्थी सीधे IAS बनता है। IAS का मतलब है ब्योरोक्रेसी और ब्योरेक्रेसी का मतलब है अधिकारी, इसीलिए हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे कपल के बारे में जो आपको कहानी लगेगा पर है बिल्कुल ही हक़ीकत।

हम बात कर रहे हैं भोपाल की रहने वाली सृष्टि जयंत देशमुख और अर्जुन गौड़ा की, भोपाल का ये IAS कपल 2019 के बैच का है। IAS जयंत देशमुख और अर्जुन गौड़ा (Dr. Nagarjun B Gowda) सोशल मीडिया पर तो काफी चर्चित चेहरों में से एक हैं। 2018 में UPSC सिविल परीक्षा में All India Rank में पांचवा स्थान हासिल किया। सृष्टि ने IAS नागार्जुन B गौड़ा से शादी की और ये दोनों कपल ने 2018 All India CSE टॉपर उम्मीदवार बने।

घर वालों ने अच्छा माहौल दिया

एक रिपोर्ट के अनुसार सृष्टि जयंत देशमुख ने इंजीनियरिंग के अपने तीसरे साल में ये सोचा था कि वो UPSC की भी तैयारी कर सकती हैं। जिसके बाद उन्होंने ऐसा ही किया और UPSC की तैयारी शुरू कर दी। वहीं जयंत देशमुख यूपीएसपी परीक्षा के साथ ही इंजीनियरिंग की भी पढ़ाई कर रहे थे। इंजीनियरिंग की परीक्षा के समय उन्होंने लगभग डेढ़ महीने तैयारी की थी। सृष्टि के परिवार ने हमेशा उनका साथ दिया। कभी भी उनसे नहीं पूछा कि वो क्या कर रही हैं और क्यों कर रही हैं। घर वालों ने हमेंशा उन्हें अच्छा माहौल देने की कौशिश और प्रयास किया।

Photo by unsplash

सृष्टि जयंत देशमुख ने बताया कि उनकी मां टीचर हैं और पिता इंजीनियर. लेकिन दोनों लोगों ने कभी कुछ नहीं पूछा कि वो क्या तैयारी कर रही हैं और क्यों कर रही हैं। दोनों लोगों ने सृष्टि को अच्छी पढ़ाई का माहौल देने की कोशिश की है।

लोकसभा टीवी से मिली मदद

सृष्टि ने एक इंटरव्यू में कहा है कि राज्यसभा टीवी देखने से उनको काफी मदद मिली है। इसके साथ ही उनको ऑनलाइन स्टडी मलेरियल से भी काफी मदद मिली। आपका कंपटीशन लाखों लोगों से नहीं बल्कि परीक्षा में बैठने वाले गंभीर अभ्यर्थियों से है। जो कि गंभीरता से परीक्षा को लेते हैं। बता दें सोशल मीडिया में अकसर ये कपल भी अपनी फोटो और लाइफ को लेकर चर्चा में बना रहता है. सोशल मीडिया में इस कपल को काफी पसंद किया जाता है.