Special Noorjahan Mango : इस एक आम का वजन है 5 किलो से भी ज्यादा, कीमत सुनकर चौंक जाएंगे आप

Special Noorjahan Mango : इस एक आम का वजन है 5 किलो से भी ज्यादा, कीमत सुनकर चौंक जाएंगे आप

Special Mango story : आपने आधा किलोग्राम आम खाए होंगे लेकिन 5 किलोग्राम आम पर भी जरूर यकीन करना होगा।और यह स्पेशल वैराइटीज में से एक है जिसके अब सिर्फ कुछ ही पेड़ बचे हैं।यह आम अफगानिस्तान से जुड़ी हुई है।और इसकी खासियत यह है की उसके विशालकाय आकार में जिसे देखकर लोग तारीफ करते हैं।

आम भारत में गर्मियों के मौसम का राजा है। भारत के अलीराजपुर जनपद में स्थित जोबट तहसील के काली खेतर गांव में एक विशेष प्रकार का आम पाया जाता है। जिसे नूरजहां कृष्ण कहते हैं। यह आम अफगानिस्तान से जुड़ी हुई है।और इसकी इसका विशेषता है उसके विशालकाय आकार जिसे लोग देख कर वाहवाही करते लगते हैं।

आइए जानते हैं नूरजहां कृष्ण के आम की खासियत

नूरजहां किस्म के आम को उच्च गुणवत्ता वाला आम माना जाता है।और इसका स्वाद भी काफी विशेष होता है।इसके छिलके का रंग हरा होता है जो इस आम को और भी खास बनाता है। यह आम खास तौर से देशभर में लखनऊ के आम महोत्सव में प्रदर्शित होता है।जिससे लोग इसकी शानदारता का आनंद उठाते हैं।

नूरजहां किस्म के आम का इतिहास

नूरजहां किस्म के आम की पैदावार का इतिहास मुगल काल के दौरान का है। यह आम अफगानिस्तान पहली बार 15 वी शताब्दी में पाया गया था।मुगल रानी नूरजहां के नाम पर इस आम के नाम का नामकरण किया गया था। जिसके सुंदरता और बड़े आकार के चलते लोग इस आम को खास मानते हैं।

Special Noorjahan Mango : इस एक आम का वजन है 5 किलो से भी ज्यादा, कीमत सुनकर चौंक जाएंगे आप 1

विश्व भर में यह खासतौर से बड़े आकार के आम के लिए प्रसिद्ध है।और इसे लोग उत्सव में शानदारता से प्रदर्शित करते हैं। बता दें की नूरजहां किस्मों के आम की पैदावार अब बहुत कम हो गई है।और उसे दुर्लभ प्रजाती माना जाता है।

क्या हैं इस आम का लाभ

आम एक स्वादिष्ट फल होता है,जो विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है।यह बिटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम ,पोटेशियम आयरन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। इसका नियमित सेवन शरीर को संभलता है।यह इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है।और साथ ही आंतों की सेहत को भी सुधारता है।

Ranjana dubey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *