Thailand’s King Property : थाईलैंड के किंग के पास है हजारों एकड़ जमीन, मुकुट में जड़े है हीरे, संपति 40 करोड़ से अधिक

Thailand’s King Property : थाईलैंड के किंग के पास है हजारों एकड़ जमीन, मुकुट में जड़े है हीरे, संपति 40 करोड़ से अधिक

Thailand’s King Property : आज हम जिस राजा की दौलत और लग्‍जरी लाइफ के बारे में बात करने जा रहे हैं उनका नाम किंग महा वजिरालोंगकोर्न है।इन्‍हें थाईलैंड के किंग रामा एक्स के नाम से भी जाना जाता है। थाईलैंड के राजा बनने के बाद ये दुनिया के सबसे अमीर राजा की लिस्‍ट में शामिल हुए थे।इनके पास हीरे और रत्‍नों का बेहतरीन कलेक्‍शन है।

Thailand’s King Property : थाईलैंड के शाही परिवार की संपत्ति 40 बिलियन से ज्यादा की सम्पत्ति

राजा के पास हजारों एकड़ की जमीन है, जिसपर अधिकतर कंपनियां ही बनी हुई हैं।इसके अलावा इनके खजानें में भी रत्‍न और सोना का भरमार है।ये थाईलैंड के किंग रामा एक्स हैं।जिनका असली नाम किंग महा वजिरालोंगकोर्न है। एक रिर्पोट के अनुसार, थाईलैंड के शाही परिवार की संपत्ति 40 बिलियन यानी 3.2 लाख करोड़ से ज्यादा है।

16,210 एकड़ जमीन के मालिक थाईलैंड के राजा किंग महा वजीरालॉन्गकोर्न की सबसे बड़ी संपत्ति देशभर में फैली उनकी प्रॉपर्टी है।किंग रामा एक्स के पास थाईलैंड में 6,560 हेक्टेयर भूमि है।जिसमें देश भर में 40 हजार किराये के अनुबंध हैं।जिनमें राजधानी बैंकॉक में 17 हजार कॉन्ट्रैक्ट शामिल हैं।इन जमीनों पर मॉल, होटल समेत कई सरकारी बिल्डिंग्स हैं।

Thailand's King Property

बताया जाता है कि किंग महा वजिरालोंगकोर्न की थाईलैंड के दूसरे बड़े सियाम कमर्शियल बैंक में 23 प्रतिशत की हिस्सेदारी है।और साथ ही देश के सबसे बड़े औद्योगिक समूह सियाम सीमेंट समूह में 33.3 प्रतिशत की पार्टनरशिप है।

राजा के मुकुट में जड़े रत्न दुनिया का सबसे बड़ा और महंगा हीरा

राजा के मुकुट में जो रत्न जड़े है उनमें एक 545.67 कैरेट का भूरा गोल्डन जुबली हीरा है, जो दुनिया का सबसे बड़ा और महंगा हीरा है।द डायमंड अथॉरिटी ने इसकी कीमत 98 करोड़ रुपए तक अनुमान लगाया है।

शाही ताज पर जड़ा 98 करोड़ का हीरा थाईलैंड के राजा के पास जितनी दौलत है, उतने ही ऊंचे उनके शौक हैं।फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार, थाईलैंड के राजा के पास 21 हेलिकॉप्टर समेत 38 एयरक्राफ्ट हैं। इसमें बोइंग, एयरबस विमान और सुखोई सुपरजेट शामिल हैं।

खास बात है कि एयरक्राफ्ट के फ्यूल और मेंटनेंस पर सालाना 524 करोड़ रुपये खर्च आता हैं।वहीं, थाईलैंड के किंग के पास कारों का एक बड़ा काफिला है।जिसमें लिमोसिन, मर्सडीज बेंज समेत 300 से ज्यादा महंगी कार शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *