Free LPG Gas Cylinder : अगर आप भी हैं राशन कार्ड धारक तो सरकार हर साल मुफ्त देगी 3 LPG गैस सिलेंडर, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

Free LPG Gas Cylinder

Free LPG Gas Cylinder : केंद्र सरकार समय-समय पर आम लोगों के लिए योजनाओं का ऐलान करती रहती है। जो योजना हमेंशा चर्चा में रहती है लोगों की नज़र में भी रहती है वो है राशन कार्ड और उससे जुड़ी हुई चीजें। आज हम आपको बताएंगे कि राशन कार्ड से सरकार मुफ्त में राशन तो दे रही है लेकिन अब इसी राशन कार्ड से आपको एलपीजी सिलेंडर भी फ्री मिलेगा. सरकार ने राशन कार्ड धारकों को हर साल एलपीजी सिलेंडर मुफ्त देने की घोषणा है। इस योजना के तहत हर पात्र घर में एक साल में गैस सिलेंडर फ्री में दिये जाएंगे।

केंद्र सरकार हर साल देगी मुफ्त 3 गैस सिलेंडर

अभी हाल ही में उत्तराखंड सरकार ने अंत्योदय कार्ड धारकों को 3 सिलेंडर फ्री में देने की घोषणा की थी। इस योजना में खर्च होने वाले 55 करोड़ रुपये सरकार खुद उठाएगी। उत्तराखंड में ये योजना शुरू हो चुकी है। इस योजना के लिए उत्तराखंड सरकार ने कुछ शर्ते भी रखी हैं।

Photo by Adli Wahid on Unsplash

जिसमें सबसे पहले वो उत्तराखंड का निवासी हो और अंत्योदय राशन कार्ड धारक होगा, तीसरा अंत्योदय राशन कार्ड धारकको गैस कनेक्शन कार्ड से जोड़ना भी होगा। तब आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

मुफ्त में गैस सिलेंडर कैसे हासिल करें

अंत्योदय कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना होगा। अगर इनमें से आपके पास दोनों ही चीजें नहीं है तो आपको ये सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे।राज्य की सरकार ने योजना को शुरू करते हुए अंत्योदय कार्ड धारकों की सूची को स्थानीय गैस एजेंसियों को भेज दिया है।

अभी तक राशन कार्ड से गरीब लोगों को राशन फ्री में दिया जा रहा था लेकिन अब उत्तराखंड की सरकार ने राशन कार्ड धारकों को फ्री में एलपीजी गैस सिलेंडर देने का भी ऐलान किया है जो कि काफी सराहनीय है। ऐसे में लोगों को इस महंगाई में कुछ राहत मिलेगी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि एक गैंस सिलेंडर की कीमत लगभग एक हज़ार रुपये के आसपास है और ऐसे में लोगों को हर साल तीन सिलेंडर फ्री में मिल जाएंगे तो ऐसे महंगाई भरे समय उनके लिए राहत होगी।