Memu Train : लखनऊ-कानपुर के बीच फिर से रफ्तार पकड़ेगी मेमू ट्रेन, रेलवे विभाग ने भेजा प्रस्ताव

Memu Train

Memu Train : लखनऊ से कानपुर सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब लखनऊ और कानपुर के बीच नए रैक वाली मेमू ट्रेन को चलाया जाएगा। कम पैसे में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए ये ट्रेन काफी लाभदायक साबित होगी। बता दें कि रेलवे विभाग इस नई ट्रेन को कानपुर से बाराबंकी के बीच चलाएगा. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक रेलवे विभाग ने नए रैक उपलब्ध करवाने के इस प्रस्ताव को लखनऊ भेज दिया है

आपको बता दें कि पहले लखनऊ और कानपुर के बीच पहले डीज़ल इंजन वाली DMU की शुरुआत की गई थी। इसका इंजन एकदम बीच में लगता था। DMU के बाद रेलवे ने मेमू की शुरुआत की । मेमू की पहली ट्रेन लखनऊ और कानपुर के बीच चलाई गई। बाद में इसका विस्तार बाराबंकी तक किया गया।

रेलवे बोर्ड को भेजा गया प्रस्ताव

बाराबंकी के बाद सुल्तानपुर और फिर शाहजंहापुर के लिए मेमू को शुरू किया गया। लेकिन मेमू का रैक काफी पुराना हो गया था हर दिन उसके मोटर में खराबी आ रही थी और इसको ठीक करने के लिए गाज़ियाबाद भेजना पड़ता था। इस वजह से कई सेवाएं भी प्रभावित हो रही थी। इसको देखते हुए रेलवे बोर्ड ने उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल को प्रस्ताव भेज कर नए मेमू रैक की मांग की है।

नए रैक होने से ये ट्रेन पकड़ेगी ज्यादा रफ्तार

प्रस्ताव भेजने के बाद चरणबद्ध तरीके से रैक बनाकर लखनऊ भेजे जाएंगे। नए रैक होने से ये ट्रेन ज़्यादा गति पकड़ पाएगी। इसकी क्षमता को भी बढ़ाया गया है। DRM एसके सपरा ने जानकारी देते हुए बताया कि नए रैक के लिए प्रशासन को प्रस्ताव भेजा गया है। पुराने रैक में काफी समस्या आ रही थी जिसके वजह से अन्य सेवाएं भी प्रभावित हो रही थी, किसी भी खराबी के बाद हमें गाजियाबाद उसे सही कराने भेजना पड़ता था जिसके बाद ये फैसला लिया गया था कि हम नए रैक का प्रस्ताव भेजेंगे।