Expressway in Uttar Pradesh : कानपुर से लखनऊ के लिए बनेगा सीधा एक्सप्रेस-वे, इन ज़िलों को मिलेगी बेहतर कनेक्टिविटी

Expressway in Uttar Pradesh : कानपुर से लखनऊ के लिए बनेगा सीधा एक्सप्रेस-वे, इन ज़िलों को मिलेगी बेहतर कनेक्टिविटी

Expressway in Uttar Pradesh : लखनऊ और कानपुर के बीच एक्सप्रेस-वे बनने जा रहा है। इसका निर्माण कार्य भी शुरू होने वाला है। इस एक्सप्रेस-वे के बनने से लोगों का आना-जाना आसान होगा इसके साथ ही दूसरी जगहों पर जाने वाले लोगों को भी सुविधा मिलेगी। एक्सप्रेस-वे के स्वायल टेस्टिंग का काम पूरा हो चुका है। इसको रिंग रोड से भी जोड़ा जाएगा। रिंग रोड से जोड़ने का मतलब बेहतर कनेक्टिविटी देना होगा। इसके लिए NHAI ने भी मंजूरी दे दी है।

दोनों को लिंक-वे से जोड़ा जाएगा जिससे रिंग रोड के ट्रैफिक को आसानी से पास के शहरों से जोड़ा जा सके।NHI चेयरमैन ने जानकारी देते हुए कहा कि एक्सप्रेस-वे को कानपुर में रायबरेली हाईवे से एलिवेटेड सबसे से जोड़ा जाएगा। इससे अचलगंज क्षेत्र में बनाया जाएगा। वहीं रिंग रोड को आज़ाद मोड़ के साथ आटा-रूमा के बीच तीसरे चरण के निर्माण में लिंक वे कर दिया जाएगा। अगर जरूरी हुआ तो एलिवेटेड रास्ता भी दिया जाएगा। इसकी मंजूरी NHI चेयरमैन ने दे दी है।

स्ट्रीट लाइट के साथ लगेंगे Hybrid कैमरे

NHI ने रामादेवी से जाजमऊ गंगा पुलों को कानपुर रीजन से हटाकर लखनऊ रीजन को सौंप दिया है। लखनऊ में हाईवे की एजेंसी इधर का मेंटीनेंस करेगी। एलीवेटेड हिस्से में स्ट्रीट लाइट के साथ हाईब्रिड कैमरे लगाए जाएंगे।

Expressway in Uttar Pradesh : कानपुर से लखनऊ के लिए बनेगा सीधा एक्सप्रेस-वे, इन ज़िलों को मिलेगी बेहतर कनेक्टिविटी 1

ये हिस्सा कानपुर-लखनऊ के ट्रैफिक को जोड़ेगा। इसके लिए भी एक अलग से प्रोजेक्ट को तैयार किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट को 250 करोड़ रुपये में लखनऊ हाईवे के साथ जोड़ा गया है।

लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे से कनेक्टिविटी बढ़ेगी

लखनऊ-कानपुर-एक्सप्रेस-वे से कनेक्टिविटी बढ़ेगी और साथ में जाम की समस्या भी कम होगी। एक्सप्रेस-वे को रिंग रोड से जोड़ने के बाद सीतापुर, पुराना नेशनल हाईवे-2 और कुर्सी रोड जाने में काफी आसानी होगी। इससे लोग लखनऊ एयरपोर्ट भी कम समय में पहुंचेंगे और हरदोई का रास्ता भी काफी आरादायक और आसान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *