Bundelkhand News : Noida और Greater Noida की तरह विकसित किया जाएगा Bundelkhand, बदल जाएगी Jhansi की तस्वीर

Bundelkhand News : Noida और Greater Noida की तरह विकसित किया जाएगा Bundelkhand, बदल जाएगी Jhansi की तस्वीर

Bundelkhand : उत्तर प्रदेश सरकार से खास खबर सामने आई है।योगी आदित्यनाथ सरकार बुंदेलखंड में औद्योगिक विकास का विकास करना चाहती है। इसके लिए नोएडा और ग्रेटर नोएडा जैसे अत्याधुनिक शहर बसाने की तैयारी है।यह काम बुंदेलखंड विकास प्राधिकरण करेगा।इस प्राधिकरण के गठन पर तेजी से काम किया जा रहा है।

बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण के लिए जमीन खरीदने और विकास कार्यों की मंजूरी औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में गठित 8 सदस्य कमेटी देगी मुख्यमंत्री ने इस कमेटी का गठन किया है।

नया प्राधिकरण बनाने के लिए 5000 करोड़ फंड

देश के सबसे पिछड़े माने जाने वाले बुंदेलखंड क्षेत्र के औद्योगिकरण में तेजी आने वाली है।बुंदेलखंड विकास प्राधिकरण पर कम कर रहे एक अधिकारी ने कहा कि इस क्षेत्र में जमीन की खरीद के लिए 5 हजार करोड रुपए का फंड रखा गया है।

बुंदेलखंड में एक हवाई अड्डा बनाने का प्रस्ताव भी है,जो मध्य प्रदेश की सीमा के करीब बनाया जाएगा। सरकार बीड़ा को नोएडा और ग्रेटर नोएडा की तर्ज पर एक औद्योगिक वाणिज्यिक और आवासीय टाउनशिप बनाना चाहती है।

इससे औद्योगिक इकाइयों को बुंदेलखंड आने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।अधिकारियों ने कहा कि 14258 हेक्टेयर भूमि पर औद्योगिक आवासीय वाणिज्य टाउनशिप और क्लस्टर विकसित किए जाएंगे।यह शहर झांसी जिले की सदर तहसील के 36 गांव में विकसित किया जाएगा।यह नया शहर इस प्राधिकरण का केंद्र बनेगा।

सीएम ने बनाई 8 अफसरों की बनाई कमेटी

झांसी में डिप्टी कमिश्नर मनीष चौधरी ने कहा कि बीआईडीए का गठन सरकार की प्राथमिकता है।और इस दिशा में युद्ध स्तर पर काम चल रहा है। यूपीसीडा में कर्मचारियों की भर्ती और अधिकारियों की पोस्टिंग जल्द ही शुरू हो जाएगी।

दूसरी तरफ राज्य सरकार तेजी से कार्य कर रही है।बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण के लिए जमीन खरीदने और विकास कार्यों की मंजूरी के लिए औद्योगिक विकास आयुक्त की अध्यक्षता में आठ सदस्य की कमेटी बना दी गई है।इसके अलावा यूपीसीडा और बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण के बीच एक कर्ज समझौता होगा।नए प्राधिकरण को यूपीसीडा कर्ज देगा।यह ब्याज रहित कर्ज हो सकता है।

Ranjana dubey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *