New Swamitva Yojana 2020 : पीएम मोदी ने की e-Gram Swaraj एप और स्वामित्व योजना की शुरुआत, ग्रामीणों को मिलेगा खास लाभ

Swamitva Yojana and e-Gram Swaraj 2020 : देश में कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री डॉक्टर्स, मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों, देशवासियों, पत्रकारों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात कर चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra modi) कोरोना से निपटने के लिए हर किसी का सुझाव ले रहे हैं तो वहीं सभी से लॉक डाउन का पालन करने की अपील भी कर रहे हैं।

इसी कड़ी में आज यानि 24 अप्रैल को पंचायती राज दिवस के उपलक्ष्य में पीएम मोदी ने पूरे देश के सरपंचों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। इस सबसे पहले प्रधानमंत्री ई-ग्राम स्वराज (e-Gram Swaraj 2020) के पोर्टल औऱ एप्लीकेशन का उद्घाटन किया।

साथ ही स्वामित्व योजना (Swamitva Yojana) का शुभारंभ भी किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने ग्राम पंचायत को देश की रीड़ बताया। प्रधानमंत्री ने कहा कि ग्रामों में इंफ्रास्ट्रक्टर को और भी ज्यादा मजबूत करने के लिए सरकार ने ये 2 प्रोजेक्ट की शुरुआत की है।

अब ये परियोजनाएं कैसे ग्रामीणों को लाभ पहुंचाएंगी और इनकी क्या खास बात है वो आपको बताते हैं….

e-Gram Swaraj : क्या है E-GramSwaraj Application

e-GramSwaraj वो एप्लीकेशन है जिस पर ग्राम पंचायतों के फंड और उनके द्वारा किए गए सभी कामकाजों का ब्यौरा होगा। कितना ग्राम पंचायतों के पास सरकार की तरफ से पैसा और कितना पैसा गांव के विकास में लगाया गया.

e-Gram Swaraj 2020

इन सबकी जानकारी इस (e-Gram Swaraj 2020) एप्लीकेशन पर होगी। इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि इस एप्लीकेशन के जरिए पारदर्शिता तो आएगी ही साथ ही विकासकार्यों में भी तेजी आएगी। इस एप्लीकेशन पर पंचायतों का पूरा लेखा जोखा होगा। अब पूछने की बजाय इस एप (एप्लीकेशन) (e-Gram Swaraj 2020) के जरिए ही पंचायत में होने वाले विकास कार्यो, खर्चे और योजनाओं के बारे में जानकारी ली जा सकेगी।

सबसे खास बात तो ये है कि इससे भ्रष्टाचार की गुंजाइश नहीं रहेगी और गांव के हर एक व्यक्ति को ये पता रहेगा कि गांव के विकास के लिए सरपंच के पास कितना पैसा आया और अभी तक उसने कितना पैसा काम में कर्च किया है। इससे एक तरीके से लोगों के अंदर भ्रष्टाचार को लेकर तमाम सवालों के जवाब मिलेंगे। सरपंचों से बिना पूछे ही जानकारी हासिल की जा सकेगी।

Swamitva Yojana : क्या है स्वामित्व योजना?

प्रधानमंत्री मोदी ने आज स्वामित्व योजना की भी शुरुआत की। जिससे गांव वालों को काफी लाभ मिलेगा। इस योजना ने लोगों में पैसे को लेकर शक और विवाद नहीं होगा। अन्यथा अक्सर आरोप प्रत्यारोप का सिलसिला जारी रहता है।

साथ ही इससे गांव में विकास योजनाओं की प्लानंग प्लौटिंग में भी मदद मिलेगी। पीएम मोदी के मुताबिक अब इस योजना के तहत शहरों की तरह गांवों में भी लोग बैंकों से लोन ले सकेंगे। स्वामित्व योजना (Swamitva Yojana 2020) के तहत गांवों में ड्रोन से एक-एक संपत्ति की मैपिंग की जाएगी। इससे लोगों के बीच झगड़े खत्म हो जाएंगे औऱ विकास कार्यों को गति मिलेगी।

अब शहरों की तरह संपत्तियों पर बैंक से लोन लिया जा सकेगा। पीएम ने बताया कि फिलहाल यूपी, एमपी समेत 6 राज्यों में इस योजना को ट्रायल के तौर पर शुरू कर रहे हैं। इसके बाद इस (Swamitva Yojana 2020) योजना को पूरे देश के हर गांव में लागू किया जाएगा। जिससे काम में पारदर्शिता आ सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *