Bedroll in railways : इन 7 AC ट्रेनों में रेलवे विभाग ने शुरू की बेडरोल की सुविधा, जानिए क्यों बंद की थी ये सेवा

bedroll in railways

Bedroll in railways : अगर भारतीय रेलवे से सफर करते हैं तो आपके लिए एक अच्छी ख़बर हैं। ट्रेन में सबसे अच्छा और आराम दायक सफर एसी कोच का माना जाता है। ये थोड़ा महंगा तो होता है लेकिन आप लंबे सफर पर आराम से सोते हुए जाता है। कोरोना के समय एसी में कंबल और तकिए को सुविधा से हटा दिया गया था जिससे लोगों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा था। क्योंकि एसी कोच में कंबल-चादर और तकिया बहुत जरूरी है। कोरोना के बाद सात ट्रेनों में ये सुविधा को दोबारा से शुरू किया गया है। अब ख़बर आ रही है कि भारतीय रेलवे ने कुछ और ट्रेनों में बेगरोल की सुविधा को शुरु कर दिया है।

ट्रेनों ने रोक थी बेडरोल की सुविधा

आपको बता दें कि गरीब रथ, काशी एक्सप्रेस, पनवेल एक्सप्रेस, मौर्य एक्सप्रेस, देहरादून एक्सप्रेस, कुशीनगर एक्सप्रेस ट्रेनों में जल्द ही बेडरोड की सुविधा को शुरू कर दिया जाएगा। कोरोना काल में बेडरोल सेवाओं को रोक दिया गया था।

10 मार्च से शुरु हुई थी ये सुविधा

ट्रेनों में बेडरोल की सुविधा को 10 मार्च से शुरू किया गया था। इसमें आपको कंलब, तौलिया, बेडशीट, तकिए का कवर सहित 15 लाख ऐसे आइटमों का ऑर्डर दिया गया था। आपको बता दें कि इन ट्रेनों में बेडरोल की सुविधा शुरू किया जाएगा। ट्रेन संख्या 22537 और 22538 गोरखपुर से भोपाल आने वाली कुशीनगर एक्सप्रेस, ट्रेन की संख्या 12593 और 12594 लखनऊ जंक्शन से भोपाल-लखनऊ जंक्शन, ट्रेन संख्या 15065 और 15066 पनवेल एक्सप्रेस, गाड़ी संख्या 15018 और 15017 काशीनगर एक्सप्रेस, ट्रेन संख्या 15027 और 15066 पनवेल एक्सप्रेस, ट्रेन संख्या 15065 और 15028 मौर्य एक्सप्रेस की शुरुआत की गई है। तो अगर आप ट्रेन का सफर करना करने जा रहे हैं तो आपको साथ में तौकिया-कंबल ले जाने की ज़रुरत नहीं है। ये सारी सुविधा आपको ट्रेन में मिलेगी।