Agra-Bandikui Project : आगरा से जयपुर का सफर हो जाएगा आसान, इस प्रोजेक्ट से ट्रेन से सफर में लगेगा इतना समय

Agra-Bandikui Project

Agra-Bandikui Project : राजस्थान के जयपुर से आगरा तक का सफर ट्रेन से करने वाले यात्रियों की खुशखबरी है। रेलवे ने बांदीकुई रूट का सर्वे आज से 5 साल पहले शुरू किया था। इस रूट के लिए 987 करोड़ रुपये का बजट मंजूर हुआ है। इस रूट पर डबलिंग की तैयारियां भी हो रही है। आपको जानकार खुशी होगी कि इस रूट आपका सफर मात्र तीन घंटे में पूरा हो जाएगा। अभी की बात करें तो जयपुर से आगरा तक जाने में चार से पांच घंटे लगता हैं। इस कार्य को पूरा करने के लिए 2026 तक का लक्ष्य रखा गया है।

25 हज़ार यात्रियों को मिलेगा लाभ

इस प्रोजेक्ट को 2026 में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए 987 करोड़ का बजट भी मंजूर हो गया है। ट्रैक डबलिंग के साथ इलेक्ट्रिफिकेशन का काम भी किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट से सीधी-सीधे 25 हज़ार यात्रियों को फायदा पहुंचेगा।

प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद जयपुर से आगरा की दूरी मात्र तीन घंटों में पूरी की जा सकेगी। इस प्रोजेक्ट से कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज का सफर भी आरामदायक और आसान हो जाएगा। उत्तर-मध्य रेलवे का आगरा मंडल जल्द ही टेंडर की प्रक्रिया को शुरू करने जा रहा है।

जयपुर से आगरा की दूरी मात्र 3 घंटों में तय होगी

जयपुर से आगरा के बीच पड़ने वाले गांधीनगर, दौसा, बांदीकुई, मंडावर, भरतपुर, अछनेरा, ईदगाह के साथ 22 स्टेशन पड़ेंगे। लगभग 25 हज़ार यात्रियों को इसका लाभ भी मिलेगा। आपको बता दें कि जयपुर से दिल्ली, अजमेर, कोटा और फुलेरा के बीच में डबलिंग का पूरा हो चुका है। इससे आने वाले समय यात्रियों का काफी समय बचेगा। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य 2026 का रखा गया है। इस प्रोजेक्ट के पूरा होते ही जयपुर से आगरा का सफर मात्र तीन घंटों में पूरा होगा। इस कार्य योजना के लिए सरकार ने 987 करोड़ का बजट पास किया गया है।