Forest Gaurd Exam : यूपी में युवाओं के लिए सुनहरा अवसर, जल्द शुरू होगी वन दरोगा पदों पर भर्ती प्रक्रिया

Forest Gaurd Exam : यूपी में युवाओं के लिए सुनहरा अवसर, जल्द शुरू होगी वन दरोगा पदों पर भर्ती प्रक्रिया 2

Forest Gaurd Exam : उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए खुशखबरी है. अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने वन दरोगा के 701 पदों की भर्ती के लिए आवेदन मांगा है। जिसके लिए इच्छुक प्रतियोगी अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा के आवेदन के लिए अभ्यर्थी 17 अक्टूबर 2022 से आवेदन कर सकते हैं। जबकि आवेदन की आखिरी तारीख 6 नवंबर 2022 है।

आवदेन करने क्या होगी न्यूनतम योग्यता?

वन रक्षक पद पर योग्य होने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से भौतिकी विज्ञान, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, जूलाजी जैसे विषयों में स्नातक होना अनिवार्य है। इसके साथ ही अभ्यर्थियों की उम्र 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

Photo by Nguyen Dang Hoang Nhu on Unsplash

बता दें कि इस परीक्षा के लिए वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने प्रिलिमनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET) में न्यूनतम अहर्ता को पास कर लिया है। PET के नंबर के आधार पर अभ्यार्थियों का चयन मुख्य परीक्षा के लिए किया जाएगा।

क्या है आवेदन की प्रक्रिया

आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, वन एवं वन्य जीव विभाग में दरोगा के 701 खाली पदों पर भर्ती की जायेगी। जिसमें सामान्य वर्ग के लिए 228 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 163 पद, आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए 70 पद, अनुसूचित जाति के लिए 160 पद और अनसूचित जन जाति के लिए 70 पद शामिल हैं। इच्छुक अभ्यर्थी  upsssc.gov.in की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस साइट पर उन्हें ऑनलाइन ही जरूरी दस्तावेज, आवेदन फॉर्म और परीक्षा शुल्क जमा करना होगा. इसके बाद प्रिंट ऑउट लेकर संभाल कर रखना होगा. आयोग द्वारा चयनित अभ्यर्थियों को परीक्षा सेंटर पर समय पर जाकर परीक्षा देनी होगी. बता दें कि वन दरोगा मुख्य परीक्षा की तारीख और समय आयोग की वेबसाइट पर तय समय के भीतर बता दिया जाएगा.