Kanpur development : 2047 तक बदल जाएगी कानपुर की तस्वीर, शहर को विकसित करने के लिए लोगों से लिए जाएंगे सुझाव

kanpur development city news

Kanpur development : आजादी के 100वें वर्ष यानी 2047 तक कानपुर को विकसित करने का खाका तैयार किया जा रहा है। बीते दिनों कमिश्नर कैंप ऑफिस में उच्च स्तरीय समन्वय बैठक में इसकी चर्चा की गई कि 2047 में कानपुर कैसा होगा। कमिश्नर डॉ राजशेखर ने कहा कि पीएम मोदी ने आजादी के 100वें वर्ष तक डेवलप इंडिया का विजन रखा है, इसके तहत शासन ने विजन 2047 का खाका तैयार का निर्देश दिया है।

इस बैठक में जिले के सभी प्रमुख विभागों के अधिकारी मौजूद थे। समन्वय बैठक में CSJM यूनिवर्सिटी के डॉ सुधांशु राम ने प्रेजेंटेशन के द्वारा विजन 2047 का डॉक्यूमेंट प्रदर्शित किया। इस प्रेजेंटेशन में उन्होंने इस बात पर फोकस किया गया कि 2047 तक कानपुर को किस तरह बदला जा सकता है। इस बैठक में सेंचुरी क्लब जैसी कोर कमेटी के गठन को लेकर सभी सदस्यों ने अपनी राय रखी। इसके अलावा हर सेक्टर में अलग अलग कमेटी भी बनाने का प्रस्ताव दिया।

सेंचुरी क्लब को स्कूल और कॉलेजों में किया जाएगा स्थापित

जिले के विकास को लेकर हुई समन्वय बैठक में फोकस किया गया कि सेंचुरी क्लब को स्कूल और कॉलेजों में भी स्थापित किया जाए। जिससे युवा और छात्र कानपुर में सहभागिता कर सके। सेंचुरी क्लब द्वारा 100 दिनों का एक एक्टिविटी कैलेंडर बनाकर उस पर मंथन भी किया गया।

Photo by Jocke Wulcan on Unsplash

जून 2047 को लेकर हर क्षेत्र में छोटे स्तर पर फोकस किया जाएगा। जिसमें यातायात प्रबंधन, पर्यटन, नवाचार, उधमिता, शिक्षा, स्वास्थ्य, स्किल डेवलपमेंट, वरिष्ठ नागरिक, युवा, कलाकार, व्यवसाय, स्टार्टअप और हैप्पीनेस इंडेक्स आदि शामिल होंगे। इसके अलावा सोशल मीडिया और डिजिटल माध्यमों का सही उपयोग कर उनको बढ़ावा देना भी लक्ष्य रखा गया है. जिससे कानपुर के भविष्य की तस्वीर साफ हो सके. शहर को विकसित करने में लोगों की जितनी ज्यादा सहभागिता होगी उतना ही बेहतर विकास किया जा सकेगा.