Ib railway station : जानिए उस रेलवे स्टेशन के बारे में जिसमें इस्तेमाल हुए हैं सबसे कम अक्षर, अंग्रेजों ने रखा था नाम

Ib railway station

Ib railway station : भारत में भारी संख्या में लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं। ट्रेन से लंबी दूरी कम समय में पूरी होती है और इसका टिकट भी अन्य के मुकाबले सस्ता होता है। आज हम आपको रेलवे से जुड़े ऐसे तथ्यों के बारे में बताएंगे जिसपर आपने कभी ध्यान ही नहीं दिया होगा। भारत में रेलवे की शुरुआत अंग्रेजों ने की थी। आज़ादी के बाद से भारतीय रेलवे लगातार इसका विस्तार कर रहा है। यहां हर रेलवे स्टेशन का अपना कुछ न कुछ इतिहास है।

अंग्रेजों ने रखा इस स्टेशन का नाम

कई रेलवे स्टेशन ऐसे हैं जिनका नाम सुनकर शायद आपको हंसना आ जाए। किसी रेलवे स्टेशन का नाम इतना लंबा है जिसे आप एक बार में बोल नहीं पाएंगे और कुछ का इतना छोटा नाम जो कब शुरू हुआ और कब खत्म हो गया आपको पता ही नहीं चलेगा। हम बात कर रहे हैं ओडिशा में स्थिति आईबी रेलवे स्टेशन की, आईबी अंग्रेज़ी के दो ही अक्षरों में खत्म हो जाता है।

Photo by Anirudh on Unsplash

इब स्टेशन हावड़ा-नागपुर-मुंबई लाइन के टाटानगर-बिलासपुर खंड पर 2 प्लेटफार्मों का स्टेशन है. ये भारतीय रेलवे का सबसे छोटा नाम वाला स्टेशन है। इस नाम को आईबी नदी के नाम से लिया गया है। इस बात की जानकारी रेलवे ने सोशल मीडिया पर ट्वीट करके दी। भारतीय रेलवे ने अपने अकाउंट से ट्वीट करके लिखा क्या आप जानते हैं भारतीय रेलवे का सबसे छोटे नाम वाला स्टेशन कौन है।

नदी के नाम पर रखा गया इस रेलवे स्टेशन का नाम

बात की जाए सबसे छोटे स्टेशन की तो ओडिशा में स्थिति आईबी नाम से रेलवे स्टेशन है। ये इकलौता ऐसा स्टेशन है जिसका नाम अंग्रेज़ी के दो अक्षरों में ख़त्म हो जाता है। आईबी नाम आईबी नदी से लिया गया है। महानदी की सहायक नदी है आईबी। भारत का सबसे छोटा नाम वाला रेलवे स्टेशन आईबी एक नदी के नाम से लिया गया है। अब अगर आप घूमने फिरने के शौकीन हैं और नई-नई जगहों पर जाना पसंद करते हैं तो आप ओडिशा के इस स्टेशन पर जरूर जाएं।