UPSC recruitment 2022 : यूपीएससी परीक्षा और वन विभाग के लिए शुरु हुए आवेदन, जानें क्या है जरूरी अहर्ताएं

UPSC recruitment 2022

UPSC recruitment 2022 : वन विभाग सेवा परीक्षा और यूपीएससी परीक्षा के लिए नए आवेदनों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. इसके तहत इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर योग्यता के आधार पर आवेदन कर सकते हैं. इन परीक्षाओं के आवेदन की प्रक्रिया 2 फरवरी 2022 से शुरु कर दी गई है.

संघ लोक सेवाल आयोग ने आवेदन की आखिरी तारीख 22 फरवरी, 2022 रखी है. बताते चलें कि सिविल सेवा और वन सेवा भारत के सबसे महत्वपूर्ण पदों में से एक है. जाहिर है इस परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए आवेदकों की तैयारी उस स्तर की ही होनी चाहिए.

इस परीक्षा में लाखों की संख्या में उम्मीदवार फार्म डालते हैं. फॉर्म online भरें जाएंगे इसलिए कोशिश करें कि जितनी जल्दी इस परीक्षा का आवेदन कर दें उतना ही बेहतर रहेगा. इस परीक्षा के लिए कुल 1012 पद मांगे हैं. जिनमें प्रशासनिक सेवाओं के लिए कुल 851 पद खाली है. भारतीय वन सेवा के लिए 161 पद रिक्त हैं.

UPSC recruitment 2022 के लिए जरूरी तारीख

  1. आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने की तारीख- 2 फरवरी, 2022
  2. आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने की तारीख- 22 फरवरी, 2022
  3. प्रारंभिक परीक्षा की तारीख- 5 जून, 2022
  4. मुख्य परीक्षा- सितंबर, 2022

Educational Qualificcation of UPSC recruitment 2022: शैक्षणिक योग्यता

अगर आप भारतीय वन सेवा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री के साथ पशुपालन और पशु चिकित्सा विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, भूविज्ञान, गणित, भौतिकी, सांख्यिकी और प्राणीशास्त्र में से एक विषय का चयन होना चाहिए।

वहीं, किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कृषि, वानिकी या इंजीनियरिंग क्षेत्र में डिग्री भी होना अनिवार्य है

UPSC Recruitment 2022: आवेदन शुल्क और आयु-सीमा

सिविल सेवा और भारतीय वन सेवा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु-सीमा न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष के बीच होना चाहिए। आरक्षित वर्ग के आवेदकों को नियमानुसार अधिकतम आयु-सीमा में छूट का भी प्रावधान है। जनरल और ओबीसी वर्ग के आवेदकों को 100 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा। वहीं, एससी, एसटी और दिव्यांग वर्ग के आवेदकों को कोई भी फीस नहीं देनी है.