Unnao Airport : लखनऊ के पास जेवर से भी बड़ा बनेगा एयरपोर्ट, जानिए कब तक होगा तैयार

Airports in Uttar Pradesh

Unnao Airport : जेवर एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश ही नही देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट है। जिसके 2024 में पूरी तरीके से शुरु होने की सम्भावना है। इसी के साथ यूपी में जेवर से भी बड़े एयरपोर्ट की तैयारी शुरु हो गई है। यह एयरपोर्ट उन्नाव के नवाबगंज में बनाया जायेगा। जिसको नवाबगंज पक्षी विहार से दूरी 4–5 किमी दूरी पर बनाया गया है। ताकि पक्षियों के रहन सहन पर कोई असर न पड़े. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने जेवर एयरपोर्ट का उद्घाटन किया था। जिसकी चर्चा पूरे देश भर में हुई थी। हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने SCR के तहत कई परियोजनाओं को मंजूरी देने की बात कही थी। SCR के तहत हरदोई रायबरेली और सीतापुर को शामिल किया गया है।

नीति आयोग की बैठक में एयरपोर्ट सुधार की बात

योगी आदित्यनाथ हमेशा से ही हवाई सेवाओं के विस्तार पर जोर देते रहे हैं। हाल ही में नीति आयोग के साथ एक बैठक में सीएम योगी ने यूपी में हवाई सेवाओं के विस्तार का ब्यौरा दिया था। जिसके बाद कुशीनगर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए डीजीसीएस का लाइसेंस भी मिला गया था।

airport_unsplash

उत्तर प्रदेश में वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डे और लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों का संचालन होता है। योगी सरकार अयोध्या में भी एयरपोर्ट बनवाना चाहती है. इस एयरपोर्ट का नाम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जाएगा.

SCR के लिए इतनी जमीन की होगी जरूरत

SCR में तीन और शहरों सीतापुर, रायबरेली और हरदोई को भी शामिल किया गया है. इससे पहले लखनऊ और कानपुर के अलावा उन्नाव और बाराबंकी शहर ही शामिल थे. SCR के तहत प्रस्तावित योजनाओं में नवाबगंज एयरपोर्ट भी शामिल हैं. इसके लिए कम से कम 10 हजार एकड़ जमीन की जरूरत होगी. इसका चिह्नीकरण भी शुरू हो चुका है.