Lucknow Saharanpur Train : लखनऊ से सहारनपुर जाने वाली ट्रेनों की बढ़ेगी रफ्तार, कम समय में पूरा होगा सफर

Lucknow Saharanpur Train

Lucknow Saharanpur Train : भारतीय रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रकर को मजबूत करने पर लगातार बल दे रही है। साथ ही रेल मार्गों को दुरुस्त बना रहा रही है। जिससे ट्रेनों की स्पीड को बढ़ाया जा सके। जिसके लिए उत्तर रेलवे अपने रूट सहारनपुर–लखनऊ रेल मार्ग में तेजी से सुधार कार्य कर रही है। रेलवे की योजना है की वह 522 किलोमीटर लंबे सहारनपुर–लखनऊ मार्ग पर ट्रेनों की स्पीड 100 किलो मीटर प्रति घंटे से बढ़ाकर 110 कर दे। जिससे ट्रेन यात्रियों को सफर करने में कम समय लगे। उत्तर रेलवे का लक्ष्य इस रूट पर 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन दौड़ाना है। लेकिन अभी फिलहाल रेलवे 110 किमी प्रति घंटे पर फोकस कर रही है।

नई रेलवे लाइन बिछाने के काम में आई तेजी

सहारनपुर–लखनऊ रेल मार्ग पर पंजाब और देहरादून से की ओर जाने वाली ढेर सारी ट्रेन गुजरती हैं। इसलिए इस रूट को उत्तर रेलवे का ‘B’ रूट भी कहा जाता है। इस रूट पर दोहरीकरण का कार्य काफी पहले पूरा किया जा चुका है लेकिन, लेकिन ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के मामले में रेलवे काफी सुस्त रहा है। यह रूट उत्तर रेलवे की मुख्य प्राथमिकता में शामिल होने के बाद से, इस रूट पर ट्रैक मेंटीनेंस और नई पटरी रेलवे लाइन बिछाने का कार्य काफी तेजी से हुआ हो रहा है।

इसी क्रम में 52 किलो ग्राम वजनी पुरानी रेल पटरियों को हटाकर 60 किलो ग्राम वजन को नई पटरियों को बिछाया जा रहा है। मौजूदा समय में रामपुर से बरेली के बीच ट्रैक सुधार का कार्य जारी है।डीआरएम मुरादाबाद अजय नंदन ने कहा कि लखनऊ–सहारनपुर रूट पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने का कार्य तेजी से चल रहा है। उन्होंने आगे कहा कि मार्च से पहले ट्रैक सुधारने का प्रस्ताव बोर्ड को भेजा जायेगा। इसकी जैसे ही मंजूरी मिलती है इस रूट पर ट्रेनों को 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जाएगा।