रविवार के दिन करें सूर्य देव और दुर्गा माता की पूजा, बनेंगे बिगड़े काम

रविवार के दिन करें सूर्य देव और दुर्गा माता की पूजा, बनेंगे बिगड़े काम

रविवार का दिन भगवान सूर्य को समर्पित किया गया है. इस दिन सूर्य भगवान की पूजा करने से वो खुश होते हैं. भक्तगण इस दिन व्रत और सूर्य देव की आराधना करते है. इनकी आराधना करने वाले भक्त तेल, नमक एवं अनाज आदि का सेवन नहीं करते हैं. अगर आप भी सूर्य देव की आराधना कर जीवन में सफलता पाना चाहते हैं तो सुबह जल्दी उठकर नित्य क्रिया करके सूर्य देव की पूजा करें. कोशिश करें कि सूरज की पहली किरण से पहले उठकर नित्य क्रिया एवं गंगा जल से स्नान आदि कर ले स्नान करने के बाद लाल रंग के कपड़े पहन ले और सूर्य देव के लिए जल, फूल एवं लाल टीका इकट्ठा कर ले.

रविवार के दिन करें सूर्य देव और दुर्गा माता की पूजा, बनेंगे बिगड़े काम 1

सूर्य देव की पहली किरण के साथ ही उन्हें सबसे पहले जल और फूल अर्पित करें और अपने माथे के बीचो बीच लाल चंदन का टीका लगाकर हाथ जोड़कर प्रार्थना करें. जिस समय सूर्य देव को जल अर्पित कर रहे हो उस दौरान ‘ऊं सूर्याय नमः’ का जाप करते रहे.

रविवार के दिन दुर्गा माता की भी करें पूजा

सूर्य देव के साथ ही आप दुर्गा माता की पूजा भी रविवार के दिन कर सकते हैं. रविवार का दिन मां दुर्गा के लिए भी समर्पित किया गया है. ऐसा माना जाता है इस दिन मां दुर्गा की पूजा करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. इसके साथ ही अगर कोई बहुत पुराना काम रुका हुआ है तो वह भी सफल होने लगता है. मां दुर्गा की पूजा करने के लिए भी सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लेना चाहिए और साफ-सुथरे कपड़े पहन कर मां दुर्गा के मंत्रों का उच्चारण करना चाहिए.आप ॐ श्री दुर्गाय नमः का जाप करते हुए मां दुर्गा की पूजा कर सकते हैं. ऐसा करने से मां अधिक पसंद होती हैं.

रविवार के दिन करें सूर्य देव और दुर्गा माता की पूजा, बनेंगे बिगड़े काम 2

मां दुर्गा और सूर्य देव की पूजा करने से जीवन में स्फूर्ति और शक्ति बनी रहती है.ऐसा माना जाता है जिन लोगों की त्वचा संबंधी रोग होते हैं उनका इस दिन व्रत रखने रहने से शारीरिक कष्ट दूर हो जाते हैं आप ज्यादा सफलता के लिए इस दिन थोड़ा बहुत दान पुण्य भी कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *