hanuman Puja Vidhi 2021 : हनुमान जी की पूजा करने के लिए अपनाएं ये तरीका, मिलेगी सफलता, पूरी होगी सारी मनोकामनाएं

lord hanuman puja vidhi

hanuman puja vidhi :मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है. ऐसा माना जाता है मंगलवार को हनुमान जी की पूजा आराधना करने से सार कष्ट मिट जाते हैं. हनुमान अपने भक्तों की पुकार जल्दी सुनकर उनके कष्टों का निवारण भी कर देते हैं. हनुमान जी की पूजा करने वाले शख्स को किसी भी तरह का भय नहीं रहता है. वहीं, वो भक्तों की सारी मनोकामनाओं को पूरा कर देते हैं.

कलयुग के दौर में लोग कामकाज में इतना व्यस्त रहने लगे हैं कि पूजा-पाठ का समय निकाल पाना काफी मुश्किल हो गया है. लेकिन हनुमान की पूजा-अर्चना करना सभी देवी-देवताओं से आसान माना जाता है. 24 घंटों के दौरान अगर आप 15 मिनट भी हनुमान जी (hanuman Puja Vidhi) के लिए समय निकालकर पूजा-अर्चना कर देते हैं. तो इसके अच्छे परिणाम आपको देखने को मिल सकते हैं. हालांकि हनुमान जी की पूरी साधना करने के लिए भी कुछ नियम बनाए गए हैं. इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि किन आसान नियमों का पालन कर आप अपनी साधना को सफल बना सकते हैं.

hanuman Puja Vidhi : हनुमान जी की पूजा के आसान नियम


हनुमान जी की पूजा के लिए आपको आंतरिक और शारीरिक तौर पर शुद्ध और पवित्र होना चाहिए. इसलिए कहा जाता है कि हनुमान का ध्यान करने वाले भक्त को ब्रह्मचर्य का पालन करना आना चाहिए.

प्रभु के भोग के लिए निर्मित प्रसाद को भी शुद्ध गाय के देशी घी से बना होना चाहिए.

केसर युक्त चंदन और तिल के तेल में सिंदूर मिलाकर बने लेप को हनुमान जी के शरीर में लगाना चाहिए.

हनुमान जी को लाल और पीले फूल ज्यादा पसंद होते हैं. ऐसे में गेंदा सूरजमुखी और कमल के फूल को उनके चरणों में अर्पित करने से तुरंत मनोकामना पूरी होती है.

हनुमान जी की पूजा सच्ची श्रद्धा भाव के साथ करनी चाहिए. जिस समय उनका जाप कर रहे हो उस क्षण किसी भी तरह के सांसारिक बंधनों से मुक्त होकर पूजा करनी चाहिए.

jitendra pal: