Raksha Bandhan 2021 : क्या रक्षाबंधन के दिन आपने इन 5 लोगों को राखी बांधकर मनाया त्योहार, जानें क्या है महत्व

Raksha Bandhan 2021 : क्या रक्षाबंधन के दिन आपने इन 5 लोगों को राखी बांधकर मनाया त्योहार, जानें क्या है महत्व

Raksha Bandhan 2021 : देशभर में धूमधाम से रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जा रहा है. इस त्योहार को भाई-बहन के मजबूत रिश्तों के प्रतीक के तौर पर मनाया जाता है. रक्षाबंधन का त्योहार ना सिर्फ लोगों के बीच प्रचलन में है बल्कि इसे पेड़-पौधों और पालतू जानवरों के साथ भी मनाया जाता है. आपको बता दें कि हिंदू धर्म में कुछ भगवानों को राखी बांधकर उनसे आशीर्वाद लेने का प्रचलन भी है. आइए जानते हैं किस भगवान को राखी बांधकर आप मनोकामनाएं पूरी कर सकते हैं.

1. गणेश जी

गणेश भगवान को हर शुभ काम में सबसे पहले पूजा जाता है. रक्षाबंधन के दिन उन्हें राखी बांधने से काम शुभ होते हैं. जो भक्त गणेश भगवान को राखी बांधना चाहते हैं उन्हें लाल रंग की राखी बांधनी चाहिए. इससे उस शख्स के जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं.

2. भगवान शिव

रक्षा बंधन सावन माह के अंतिम दिन मनाया जाता है. वहीं, सावन माह को भगवान शिव के लिए समर्पित किया गया है. इस भगवान शिव को राखी बांधने से सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है.

3. भगवान विष्णु

भगवान शिव और गणेश जी की तरह भगवान विष्णु को रक्षाबंधन के दिन राखी बांधना शुभ माना जाता है. इस दिन पीले रंग की रेशम की राखी बांधने से रुके हुए सभी काम फिर से चलने लगते हैं. भगवान विष्णु को राखी बांधने से माता लक्ष्मी की भी कृपा मिल जाती है.

4. हनुमान

हनुमान को संकट मोचक के साथ ही बल और बुद्धि का देवता भी माना जाता है. अगर आप अपने मंगल ग्रह की दशा को शांत करवाना चाहते हैं तो हनुमान जी के साथ इस त्योहार को मना सकते हैं. हनुमान जी को लाल रंग की राखी बांधकर आप जीवन में सफलता हासिल कर सकते हैं.

5. श्री कृष्ण

भगवान कृष्ण ने द्रौपदी के चीर हरण के समय उनकी रक्षा की थी. उन्होंने द्रौपदी को विषम परिस्थतियों में रक्षा करने का वचन देकर उसको निभाया भी था. भगवान कृष्ण के राखी बांधने से वो विषम परिस्थितयों में अपने भक्तों की रक्षा करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *