Roadways Buses : यूपी में रोडवेज बसें होंगी हाईटेक, टायर फटने या पंचर होने से पहले ही बता देंगे सेंसर

Roadways Buses

Roadways Buses : देश का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश जहां लोग रोडवेज बस का सफर सबसे ज़्यादा करते हैं। ऐसे में यूपी रोडवेज ने यात्रियों के सुरक्षित सफर के लिए BS-6 मॉडल की बसों का चलाने की तैयारी कर रहा है। ये बसे देश के गुजरात और कर्नाटक में चलाई जा रही हैं। ये बसें हाईटेक होंगी और इनकी सबसे ख़ास बात ये है कि इससे प्रदूषण में 80 फीसदी की कमी आएगी।

इन हाईटेक बसों में टेक्निकल गड़बड़ी जैसे शॉर्ट सर्किट से आग लगना, टायर पंचर होना इनकी जानकारी पहले ही मिल जाएगी। आपको बता दें कि बस में एक साफ्टवेयर लगाया गया है जिससे इसकी जानकारी मिल जाएगी। इसके साथ ही बस के किसी भी हिस्से में कोई खराबी होगी तो वो पहले ही पता चल जाएगी। जो बसें यूपी रोडवेज चलाने की तैयारी में है ये बसें गुजरात और कर्नाटक में चल रही हैं।

यात्रियों को मिलेगी हाईटेक बसों की सुविधा

फोरमैन को बस की सप्लाई करने वाली कंपनी ट्रेनिंग देगी। बस में 26 सेंसर सॉफ्टवेयर लगे हैं जो सॉफ्टवेयर के माध्यम से समय-समय पर दिक्कतों को बताता रहेगा। BS-6 मॉडल के पहले चरण में 150 बसें आ चुकी हैं। ये सभी बसें परिवहन निगम के केंद्रीय कार्यशाला में खड़ी हैं। दूसरे चरण के लिए 775 बसों की चेसिस भी आ गई हैं। जानकारी के मुताबिक ये बसें इसी महीने से यात्रियों के उपलब्ध होंगी।

BS-6 की इन नई बसों की खासियत

बसों को पूरी तरह से टेक्नॉलॉजी से जोड़ा गया है। इसमें लगे सॉफ्टवेयर के माध्यम से टैपटॉप पर पूरी जनकारी उपलब्ध रहेगी। जिसमें टायर फटने या आग लगने से पहले ही सूचना मिल जाएगी। बस के हर पुर्जे पर नज़र रखी जाएगी। किसी भी घटना से पहले एक इमरजेंसी घंटी बजेगी। नए इंजन से 80 फीसदी तक प्रदूषण कम होगा। इससे ना सिर्फ पर्यावरण के लिए बसें सही रहेंगी बल्कि यात्रियों के सफर को भी सुहावना बना देंगी