राज्यसभा में सवर्ण आरक्षण बिल पास, हिंदुओं के अलावा इन लोगों को भी मिलेगा आरक्षण का लाभ

देश के संविधान में आरक्षण के मामले को लेकर नए संशोधन के लिए बिल राज्यसभा में भी पास हो गया.इसके तहत सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को शिक्षा और रोजगार में 10 प्रतिशत आरक्षण देने की मांग की गई थी. जिसको मोदी सरकार ने ध्यान में रखते हुए ये बिल संसद में पेश किया था. जिसे पहले तो लोकसभा में मंजूरी मिली फिर 9 तारीख को राज्यसभा से भी मंजूरी मिल गई. हालांकि, इससे पहले राज्यसभा में सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने के लिए भी मतदान हुए. लेकिन इस प्रस्ताव को साफ तौर पर खारिज कर दिया गया.

rajyasabha_reservation_general
courtsey-google images

बताते चलें कि बिल को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने के समर्थन में 18 वोट पड़े जबकि इस प्रस्ताव के खिलाफ 155 सांसदों लोगों ने वोट किया। अब इस बिल को महामहीम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास भेजा जाएगा।

मोदी सरकार में जिस आरक्षण का लाभ गरीब सवर्णों को दिया जा रहा है वो सिर्फ एक खास समुदाय तक सीमित नहीं है। ये आर्थिक रूप से कमज़ोर तबके को दिया जा रहा है। जिसमें हिन्दू सवर्ण, मुसलमान और ईसाई शामिल हैं। वहीं इसमें ओबीसी और एस सी एस टी समुदाय के लोगों को इससे अलग रखा गया है।

muslim_reservation
courtsey-google news

 

पहले जनरल वर्ग में ईसाई और मुसलमान आते थे लेकिन जनरल को आरक्षण नहीं माना जाता था। अब 10 प्रतिशत का जो आरक्षण आर्थिक आधार पर दिया जा रहा है उसमें ईसाई और मुसलमान भी रखे गए हैं। बताते चलें कि बीजेपी और संघ मुसलमानों और ईसाई को आरक्षण दिए जाने का विरोध करता रहा है। लेकिन उसके बाद भी इस संशोधन में सभी धर्मों की सद्भावना का ख्यााल रखा गया है. 

इस बिल के पास होने के बाद पीएम मोदी नेे देश के लोगों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि ये एक सामाजिक न्याय की जीत है. जिसमें समाज का हर वर्ग विजयी है. इसके साथ ही पीएम ने संविधान निर्माताओं और स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि भी दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *