Rajnath Singh Udaipur Speech : 2047 तक फ‍िर विश्व गुरु बनेगा भारत – राजनाथ सिंह

Rajnath Singh Udaipur Speech

Rajnath Singh Udaipur Speech : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को राजस्थान दौरे पर थे। यहां पर वो उदयपुर में एक कार्यक्रम में पहुंचे थे। राजनाथ सिंह ने भारत की रक्षा नीति पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा- भारत अब कमज़ोर देश नहीं है, भारत की गिनती दुनिया के ताक़तवर देशों में होती है। हमें विश्वगुरू बनने में मात्र 25 वर्ष का समय लगेा, हम 2047 तक विश्वगुरू बन जाएंगे।

आतंकी घटना के बाद मात्र 5 मिनट में PM ने लिया था फैसला

Rajnath Singh ने कहा भारत ने कभी भी किसी देश पर हमला नहीं किया। लेकिन भारत पर कोई देश हमला करने के बारे में सोचेगा या आंख भी उठाकर देखेगा तो हम उसका मुंहतोड़ जवाब देंगे। भारत सरकार मान सम्मान और स्वाभिमान को किसी भी कीमत पर झुकने नहीं देगी। हम सबको देश को ताक़तवर बनाने का संकल्प लेना है।

Photo by Towfiqu barbhuiya on Unsplash

रक्षा मंत्री ने जम्मू-कश्मीर के उरी और पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बारे में बात करते हुए कहा कि पाकिस्तान के 2 आतंकियों ने हमारे जवानों पर हमला किया था। ऐसी ही घटना पुलवामा की थी। हमले के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने 2-3 मंत्रियों को बुलाकर सिर्फ पांच मिनट में फैसला लिया था और हमारी सेना के जवानों ने पाकिस्तान जाकर आतंकवादियों को ढेर किया था।

नौजवानों को जल्द मिलेगा रोजगार

राजनाथ सिंह ने लंबे समय से चल रहे रूस और यूक्रेन युद्ध पर भी चर्चा की, उन्होंने कहा प्रधानमंत्री मोदी ने रूस, यूक्रेन और अमेरिका के राष्ट्रपति से फोन पर बात की जिससे युद्ध को कुछ घंटे के लिए रोका गया था। युद्ध को रोककर वहां फंसे करीब 22,500 भारतीयों को निकाला गया था। राजनाथ सिंह ने कहा अब भारत दूसरों की कृपा पर नहीं चलेगा। हम अपना फैसला खुद लेंगे। बेरोजगारी पर बात करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि भारत में बेरोजगारी तेज़ी बढ़ रही है। ये भाषण देने से ख़त्म भी नहीं होगी। हमारी प्रधानमंत्री काम कर रहे हैं नौजवानों को रोजगार जल्द मिलेगा।