PM Modi in Man vs Wild: बेयर ग्रिल्स के साथ पीएम मोदी का adventurous टूर

PM Modi in Man vs Wild: डिस्कवरी चैनल (discovery channel) में 12 अगस्त को रात 9 बजे प्रसारित होने वाले प्रोग्राम मैन वर्सेज वाइल्ड (man vs wild) में बेयर ग्रिल्स (bear grylls and modi) के साथ पीएम मोदी (man vs wild narendra modi discovery) भी नजर आए. बेयर ग्रिल्स ने पीएम मोदी के साथ उत्तराखंड के जिम नेशनल कॉर्बेट पार्क (jim corbett national park) में इस शो को शूट किया. इस शो में पीएम मोदी और बेयर ग्रिल्स (bear grylls and modi episode) ने पर्यावरण पर चिंता जाहिर की.

कौन हैं बेयर ग्रिल्स (bear grylls)

बेयर ग्रिल्स लेखक, एंकर और बिजनेसमैन है. उन्होंने अमेरिकी सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल के तौर पर काम किया है. डिस्कवरी चैनल(discovery channel) पर पहली बार उन्हें सन् 2006 में देखा गया था. उनका पहला शो Born Survivors काफी फेमस रहा.

मोदी ने मुश्किल दिनों को किया याद

शो के दौरान पीएम मोदी ने बेयर ग्रिल्स (bear grylls and modi episode) के साथ बचपन के दिनों को याद किया. पीएम ने कहा कि उनके पिता बहुत गरीब थे. बचपन का सफर काफी मुश्किल परिस्थितयों में गुजरा है. उन्होंने कहा कि वो अपने मुश्किल दिनों में कोयले को बर्तन में रखकर कपड़ों में प्रेस किया करते थे.

कपड़ों को आसानी से साफ करने के लिए वो नमक का इस्तेमाल करते थे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उनके पिता रेलवे स्टेशन में चाय बेचा करते थे. नरेद्र मोदी पिता के साथ काम किया करते थे. जब चाय बेचने का सारा काम खत्म हो जाता था, फिर वो स्कूल जाते थे.

भारत को स्वच्छ बनाने का संकल्प

पीएम मोदी ने बेयर ग्रिल्स के साथ स्वच्छ भारत के संकल्प को साझा किया. उन्होंने कहा कि भारत को 2020 तक स्वच्छ करना है. मोदी ने कहा कि स्वच्छता लोगों के दिलों में होनी चाहिए, क्योंकि देश लोगों से बनता है. भारत की आबादी 120 करोड़ है. अगर हर भारतीय स्वच्छता के लिए सजग रहेगा, तो देश को स्वच्छ बनाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा.

इस दौरान उन्होंने महात्मा गांधी का भी जिक्र किया. शो के दौरान पीएम मोदी ने बेयर ग्रिल्स (man vs wild narendra modi discovery) से कहा कि उन्होंने पीएम मोदी ऐप पर आम नागरिकों से स्वच्छता के संबंध में सुझाव भी मांगे हैं. स्वच्छता अभियान के लिए बेहतर सुझाव देने वाले नागरिक को पीएम मोदी से मिलने का मौका मिलेगा.

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

पीएम मोदी ने बेयर ग्रिल्स को प्रकृति का महत्व सिखाया

मैन वर्सेज वाइल्ड शो में पीएम मोदी ने बेयर ग्रिल्स (bear grylls and modi episode) के साथ प्रकृति के संरक्षण के बारे में बात की. मोदी ने बेयर ग्रिल्स को प्रकृति का महत्व बताया और इसको खूबसूरत बनाने के गुण भी बताया. पीएम मोदी ने कहा कि इंसानों ने अपने स्वार्थ के लिए प्रकृति को बर्बाद कर दिया है. प्रकृति संरक्षण पर चिंता जाहिर करते हुए उन्होंने भारत में बाघों की संख्या के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि भारत में पिछले सालों की अपेक्षा बाघों की तादाद बढ़ी है.

मारना हमारी संस्कृति में नहीं- पीएम मोदी

बेयर ग्रिल्स के साथ मैन वर्सेज वाइल्ड में पीएम ने जानवरों के साथ हिंसात्मक रवैये को मना कर दिया. कार्बेट नेशनल पार्क (jim corbett national park) में खूंखार जानवरों से सुरक्षा के लिए बेयर ग्रिल्स ने पीएम मोदी को भाला दिया. बेयर ने पीएम मोदी से कहा कि खूंखार जानवर आने की स्थिति में इस भाले से आप उसे मार दीजिएगा.

पीएम मोदी ने बेयर ग्रिल्स को बताया कि मारना हमारी संस्कृति में नहीं है. भारत में जानवरों को पूजा जाता है. अगर हम जानवरों को जिंदगी नहीं दे सकते तो हमें उन्हें मारने का भी हक नहीं है. इस पर बेयर ग्रिल्स ने कहा कि पीएम मोदी भारत के लिए महत्वपूर्ण हैं. भारत के पीएम की रक्षा करना बेयर का फर्ज है. बेयर ने कहा कि ऐसी स्थिति में मैं आपकी रक्षा करूंगा.

बेयर ग्रिल्स को याद आया बचपन

इस शो के दौरान बेयर ग्रिल्स (man vs wild man vs wild modi) ने अपने भारत के सफर के संबंध में भी बात की. उन्होंने पीएम से कहा कि पहली बार वो 18 साल पहले भारत आए थे. उन्होंने कहा कि यहां आने के बाद उनकी बचपन की यादें फिर से ताजा हो गई हैं.

बेयर ग्रिल्स ने किया ट्वीट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *