Old songs के बादशाह किशोर कुमार की दिलचस्प कहानी, जानिए क्यों उन्होंने की 4 शादियां

पुराने बॉलीवुड गानों (Old bollywood songs) के अगर आप भी शौकीन है तो सिंगर, एक्टर और मल्टीटैलेंटेड कलाकार किशोर कुमार को आप कैसे भूल सकते हैं. आज उसी (kishore kumar) महान हस्ती का जन्मदिन है. मध्यप्रदेश के खंडवा में किशोर का जन्म 4 अगस्त 1929 को हुआ था. उन्होंने हिंदी, बंगाली, मराठी, असमी समेत लगभग देश में ज्यादा बोली जानी हर भाषाओं पर अपने सुरों को बिखेरा. जिसके चलते उन्हें (kishor kumar) पार्श्वगायक गायक की श्रेणी में सबसे ज्यादा फिल्मफेयर अवार्ड जीतने का मौका मिला. आइये जानते हैं किशोर कुमार से जुड़ें कुछ दिलचस्प किस्से…

किशोर कुमार नहीं असली नाम

मध्य-प्रदेश में खंडवा के एक बंगाली परिवार में वकील कुंजी लाल गांगुली के घर उनका (kishor kumar) जन्म हुआ था. बचपन में किशोर कुमार का नाम आभास कुमार गांगुली था. आगे चलकर आभास कुमार गांगुली भारतीय सिनेमा इंडस्ट्री के महान गायक किशोर कुमार के नाम से जाना गया.

करियर की शुरुआत

किशोर कुमार ने अपने करियर की शुरुआत साल 1946 में आई फिल्म ‘शिकारी’ से की थी. पहली बार उन्हें (Kishor kumar) साल 1948 की फिल्म ‘जिद्दी’ में गाना गाने का मौका मिला. किशोर कुमार ने के.एस. सहगल की शैली में इसे गाया था. लेकिन, किशोर कुमार की सफलता की शुरूआत साल 1969 के दौरान हुई. निर्माता-निर्देशक शक्ति सामंत की फिल्म आराधना के एक गाने ने उन्हे संगीत की दुनिया का बेताज बादशाह बना दिया. इस फिल्म में उन्होंने ‘मेरे सपनों की रानी’ और ‘रूप तेरा मस्ताना’ जैसे रोमांटिक गानों को गाया था. इन गानों नें लोगों के दिल को छुआ और उन्हें दिलों का राजा बना दिया. किशोर कुमार को ‘रूप तेरा मस्ताना’ गानें के लिए पहला फिल्म फेयर अवार्ड मिला.

किशोर कुमार ने की 4 शादियां

मल्टीटैलेंटड एक्टर किशोर कुमार ने 3 शादियां की थी. उन्होंने (Kishore kumar) पहली शादी 1951 में एक्ट्रेस रूमा की थी.  उनकी पहली शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाई. 8 सालों के बाद उनका रिश्ता खत्म हो गया. दोनों ने एक-दूसरे को कुछ दिनों के लिए तलाक दे दिया. किशोर कुमार से अलग होने के बाद रूमा ने दूसरी शादी कर ली. अमित कुमार किशोर कुमार की पहली शादी से हुई संतान हैं.

पहली शादी के तलाक के दौरान ही किशोर कुमार मधुबाला के साथ कई फिल्मों में नजर आ रहे थे. एक साथ काम करने की वजह से दोनों को प्यार हो गया. 1960 में किशोर कुमार ने मधुबाला से दूसरी शादी कर ली. बता दे कि मधुबाला के दिल में छेद होने के बावजूद भी किशोर कुमार ने शादी की. मधुबाला के इलाज के लिए किशोर कुमार विदेशों में गए. लेकिन मधुबाला को बचाने में नाकाम रहे. गंभीर रूप से बीमार पड़ने के कारण 36 साल की उम्र में मधुबाला का देहांत हो गया.

kishore-kumar
kishore-kumar image

मधुबाला की मौत के बाद किशोर कुमार ने योगिता बाली से शादी की. लेकिन 2 साल बाद योगिता ने मिथुन चक्रवर्ती से शादी कर ली. अभी योगीता बाली 4 बच्चों की मां हैं और मिथुन चक्रवर्ती के साथ जिंदगी जी रही हैं. साल 1980 में किशोर कुमार ने चौथी शादी की.

 किशोर कुमार जब फिल्म ‘प्यार अजनबी’ में काम कर रहे थे. तब उनकी (Kishore kumar) मुलाकात लीना से हुई. लीना से मुलाकात के बाद दोनों के बीच प्रेम प्रसंग चलने लगा. लीना की पहले शादी हो चुकी थी. लेकिन उनके पति की मौत हो चुकी थी. इधर किशोर कुमार लीना को पसंद करने लगे थे. दोनों ने एक-दूसरे के साथ जिंदगी बिताने की सोची. किशोर कुमार लीना से 20 साल छोटे थे. लीना के पिता इस शादी के खिलाफ थे. दुनिया की परवाह ना कर उन्होंने साल 1980 में शादी कर ली.

बड़े बॉलीवुड सितारों की आवाज बनें किशोर कुमार

70 से 80 के दशक के दौर में किशोर कुमार की लोकप्रियता बहुत ज्यादा हो गई थी. इस दौरान किशोर कुमार ने हर बड़े स्टार को अपनी आवाज दी थी. उनकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि अभिताभ और जया बच्चन ने उनकी (Kishore kumar) जिंदगी पर फिल्म बना दी. फिल्म ‘अभिमान’ किशोर कुमार की निजी जिंदगी से प्रेरणा लेकर बनाई गई है. इस फिल्म में किशोर कुमार और उनकी पहली पत्नी रोमा गुहा की कहानी को दिखाया गया है.

Amitabh Bachhan ने tweet कर किशोर कुमार को किया याद

किशोर कुमार के गानें

Best kishor kumar song
old bollywood song by kishor kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *