Lockdown news Today : फिर पटरी पर लौटी आम जिंदगी, इन 15 शर्तों के साथ इन सेवाओं को मिली छूट

Lockdown news Today

courtsey-google images

Lockdown news Today : देश में 3 मई तक लॉक डाउन है। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि 20 अप्रैल के बाद उन जिलों में लोगों को राहत दी जा सकेगी जहां पर कोरोना केस नहीं है और स्थिति नियंत्रण में हैं। इसके (Lockdown news Today) अलावा कुछ सुविधाएं भी शुरु करने की बात सरकार की तरफ से की गई थी। अब कल 20 अप्रैल यानि शुक्रवार है।

courtsey-google images

तो सरकार की तरफ जारी गई गाइडलाइन के अनुसार (Lockdown news Today) कल कई जिलों में लोगों को राहत दी जाएगी। जैसे वाहनों की आवाजाही, ऑफिस में काम और ऑनलाइन सामान की डिलीवरी, इलैक्ट्रीसिटी, प्लंबर के काम की छूट दी जाएगी। हालांकि इस दौरन (Lockdown news Today) सरकार की कुछ शर्तों को मानना पड़ेगा। तभी आर अपने घर से बाहर निकल पाएंगे।

Lockdown news Today : इन शर्तों के तहत इन्हें मिलेगी छूट

1.इंसान और पशुओं के इलाज के लिए इमरजेंसी में निजी वाहनों को मिलेगी छूट

2.चार पहिया वाहन में सिर्फ 3 लोगों के बैठने की छूट, 2 आगे बैठेंगे और सिर्फ 1 व्यक्ति पीछे बैठेगा

3.आवश्यक सामान के लिए मिलेगी छूट
4.बाइक का इस्तेमाल आवश्यक सामान खरीदने के लिए मिलेगी परमिशन लेकिन किसी को बैठा नहीं सकेंगे
5.टैक्सी, ऑटो रिक्शा और कैब सेवाओं को 3 मई तक अपनी सेवाएं बंद रहेंगी हालांकि कार या बाइक खराब है तो आप उसकी इसकी मैकेनिक से मरम्मत करा सकेंगे।

6. ऑफिस में कर्मचारियों के बीच 10 फीट की दूरी जरुरी होगी। इसके साथ ही मास्क लगाना, एक साथ लंच नहीं करना, शिफ्ट में 1 घंटे का अंतर, आईटी में 50%  तो वहीं बाकी जगह 33% स्टाफ अलाउ, पिक अप और ड्राप के लिए बड़ें वाहनों का ही उपयोग होगा। ऑफिस में थर्मल स्क्रीनिंग, हैंड सेनेटाइजर भी पहले की तरह अनिवार्य होगा

7.फ्लिपकार्ट, पेटीएम, अमेजन और मॉल से आप सामानों का ऑनलाइन ऑर्डर कर सकेंगे। इसके साथ ही ऑनलाइन इलैक्ट्रॉनिक्स-इलैक्ट्रिक और बाकी सामानों की बुकिंग करा सकेंगे।

 
8. बाकी फल, सब्जियां,किराना की दुकान खुलेंगी। साथ ही पोल्ट्री-मीट की दुकानें भी खुलेंगी। लेकिन शर्त ये होगी कि यहां सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करना होगा।

9. आईटी उपकरण, जूट उद्योग में सावधानी और सीमित कर्मचारी के साथ खुलेंगे।
10. रियल एस्टेट, औद्योगिक निर्माण का काम शुरु होगा लेकिन बाहर से मजदूर नहीं ला सकेंगे।
11. शहरी क्षेत्र से बाहर सड़क, सिंचाई, अक्षय ऊर्जा और औद्योगिक प्रोजेक्ट शुरु होंगे।

12. किसानों को फसल की कटाई-बुआई और कृषि से जुड़े बाकी कामों, फूड प्रोसेसिंग, ईंट भट्ठे के काम की परमिशन मिलेगी। यहां तक सामुदायिक दूरी के साथ कृषि उत्पादों की पैकेजिंग, मार्केटिंग, भंडारण में भी छूट मिलेगी।

13. छोटे मोटे कारीगरों का काम भी शुरु होगा। जैसे-इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, मोटर मैकेनिक, कारपेंटर, कोरियर, आईटी मैकेनिक, डीटीएच और केबल सेवा से जुड़े कर्मचारी भी अपना काम कर सकेंगे।

14. सभा तरह के सामानों की डिलीवरी हो सकेगी। रेलवे और विमान से भी आपूर्ति संभव होगी। वाहनों में 2 ड्राइवर और 1 हेल्पर के जाने की परमिशन ही होगी। बंदरगाहों से देश के अंदर और बाहर रसोई गैस, खाद्य सामग्री और मेडिकल सेवाओं की आपूर्ति हो सकेगी। 

15. वहीं इसके साथ ही ये जो जरुरी सेवाएं थी जैसे बैंक, एटीएम, डाकघर, पेट्रोल-डीजल, केरोसीन, सीएनजी, एलपीजी-पीएनजी, अस्पताल, नर्सिंग होम, क्लिनिक, दवाखाने, जनऔषधि केंद्र, लैब, चिकित्सा उपकरण केंद्र ये सभी सुचारु रुप से जारी होंगे। हालांकि मेडिकल हेल्थ केयर्स, साइन्टिस्ट, एंबुलेंस की ही दूसरे राज्यों के अंदर-बाहर आवाजाही होगी।