जानें कैसे भगवान बृहस्पति को खुश कर पाएं मुंह मांगा वरदान, जिंदगी भर रहेंगे मालामाल

गुरुवार/बृहस्पतिवार के दिन को भगवान विष्णु के लिए समर्पित किया है.शास्त्रों के अनुसार बृहस्पति देवता को साधु और बाबाओं का देवता माना गया है. अगर इस दिन कोई भक्त भगवान विष्णु की पूजा के लिए पीले फूलों का उपयोग करता है तो ईश्वर उसपर अपनी कृपा जरूर रखते हैं. लेकिन ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु आसानी से प्रसन्न भी नहीं होते हैं लेकिन साफ और सच्चे दिल से पूजा करने वाले भक्तों के लिए विष्णु की शरण के द्वार हमेशा खुले रहते हैं. अगर आपकी भक्ति में शक्ति होती है तो भगवान भक्तों की मदद के लिए अपने-आप खिचें चले आते हैं.

lord-vishnu-independentnews
courtsey-google images

पीला रंग होता है शुभ

बृहस्पति के दिन विष्णु भगवान की पूजा करने से उनकी असीम कृपा भक्तों पर बरसती है.सच्चे मन से पूजा करने वाले भक्तों के घर धन-धान्य, पुत्र और ज्ञान के भंडार की प्राप्ति होती रहती है. भगवान विष्णु को पीला रंग और पीली वस्तुएं बहुत पसंद हैं. इसलिए अगर आप बृहस्पतिवार के दिन पीली चीजों का दान करते हैं, पीले कपड़े पहनते हैं और घर में पीेले पकवान बनाते हैं, तो  विष्णु की कृपा आपको मिलती है. बताते चलें कि पीले रंग को संपन्नता का प्रतीक माना जाता है. इसी कारण इस दिन पीले रंग का बहुत महत्व होता है.

worship-lord-vishnu
courtsey-google images

ऐसे करें भगवान विष्णु की पूजा

चूंकि ऐसा माना जाता है  कि भगवान विष्णु आसानी से खुश नहीं होते, इसलिए इनकी पूजन विधि को सही तरीके से करना चाहिए.अगर आप आज के दिन उपवास रखने का विचार कर रहें हैं तो सुबह उठकर गंगाजल से स्नान करें.vishnu_lord

courtsey-google imagesस्नान करने के बाद किसी केले के पेड़ के पास जाएं. वहां जाकर जल में हल्दी डालकर केले में चढ़ा दें. इसके साथ ही केले की जड़ में मुनक्का चढ़ा दें. वहीं पास में ही एक घी का दीपक जलाकर आरती पेड़ की उतारें. वहीं पूजन-पाठ के बाद भगवान विष्णु पर आधारित कथा भी सुननी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *