Miss universe : जानिए उस मिस यूनीवर्स-2018 के बारे में जिसे विरासत में मिला सौंदर्य

Miss universe  : बैंकॉक में चले कार्यक्रम मिस यूनीवर्स 2018 का खिताब फिलीपींस की 24 वर्षीय कैट्रिओना ग्रे ने अपने नाम किया। कैट्रिओना ने 93 कंटेस्टेंट्स को मात दी। सशक्त थीम पर आयोजित मिस यूनिवर्स-2018 प्रतियोगिता में भारत की नेहल चूड़ास्मा भी शामिल हुई थीं, लेकिन वे सफल नहीं हो सकीं।

nehal_chudasma_independentnews
courtsey_google images_ nehal chudasma

कैट्रिओना का जन्म कैर्न्स में हुआ। उनके पिता ऑस्ट्रेलियन हैं और मां फिलीपींस की रहने वाली हैं।

वो ऑस्ट्रेलिया में पली-बढ़ीं, लेकिन मॉडलिंग और एक्ट्रेस बनने के लिए मनीला चली गईं थीं। कैटरिओना मॉडल होने के साथ-साथ टीवी होस्ट, सिंगर और स्टेज ऐक्ट्रेस भी हैं।

miss universe catriona gray

उन्होंने पहले मिस फिलीपींस का ताज जीता जिसकीसफलता के बाद उन्हें मिस यूनिवर्स का ख़िताब जीता। अमेरिका के बोस्टन स्थित बर्कले कॉलेज ऑफम्यूजिक से पढ़ीं गायिका और मॉडल ग्रे मिस यूनिवर्स बनने वाली फिलीपींस की चौथी महिला हैं। 

5 फीट 10 इंच हाइट की कैटरिओना ने मॉडलिंग केदिनों में मिले पैसों से ही प्लेन का टिकट खरीदा और वह अपना करियर शुरू करने के लिए ऑस्ट्रेलिया से फिलीपीन्स आ गई थीं। कैटरिओना को ट्रैवलिंग का शौक है और उनका अपना ट्रैवल ब्लॉग भी है। इस समय ग्रे, जर्मन-फिलीपीन ऐक्टर क्लिंट बॉन्डाड को डेट कर रही हैं।

miss universe catriona gray

आपको जानकर हैरानी होगी कि सौंदर्य प्रतियोगिताएं फिलीपींस को स्पेन और अमरीका के पूर्व उपनिवेशवादियों से विरासत में मिली हैं।

1974 में सौंदर्य प्रतियोगिताएं फिलीपींस के लोगों द्वारा आयोजित करवाई जाती थीं। सौंदर्य स्पर्धा फिलीपींस के अलावा भी पूरी दुनिया में लोकप्रिय है। स्कूल, गांव और शहर अपनी-अपनी सौंदर्य प्रतियोगिता चलाते हैं लेकिन अंतिम प्रतियोगिता जीतने के बाद गर्व का स्तर बढ़ाता है।

courtsey_google images

इस तरह की प्रतियोगिता को कई पश्चिमी देशों में नकारात्मकता के साथ देखा जाता है। जहां महिलाओं के देह का प्रदर्शन करने और समाज में इस तरह की महिलाओं की भूमिका के कारण अन्य महिलाओं के साथ असमानता पर आलोचना मिली है।

p {