कानपुर देहात : मनरेगा मजदूरों का चुटकियों में होगा भुगतान, पढे़ं पूरी ख़बर

kanpur dehat mgnrega

कानपुर देहात : मनरेगा योजना पूरे देश में मजदूरों के लिए बहुत बड़ा सहारा और रोजगार का माध्यम है। लेकिन इसके भुगतान को लेकर मजदूरों को परेशान होना पड़ता है। हम बात कर रहे हैं कानपुर देहात की जहां मनरेजा में भुगतान की समस्या सामने आ रही है। प्रशासन ने इस समस्या को देखते हुए बीसी सखियों को ये जिम्मेदारी सौंपी है। अब मजदूरों को अपने भुगतान के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। पंचायत घर में सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक सभी मजदूरों को भुगतान किया जाएगा।

मनरेगा मजदूरों का होगा भुगतान

एक पत्र में मुख्य विकास अधिकारी ने भुगतान के लिए निर्देश जारी किए हैं। निर्देश में ये जानकारी बीसी सखियों को सौंपी गई है। ये बीसी सखियां भुगतान में सहायता करेंगी। जिससे मजदूरों का भुगतान आराम से हो पाएगा और उन्हें इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा।

बीसी सखी योजना को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 2020 में 22 मई को शुरू किया था। ये योजना महिलाओं को रोजगार देने के लिए शुरू की गई थी। एक ग्राम पंचायत-एक बीसी सखी पहल के तहत डिज़ाइन किया गया था।

बीसी सखियां कराई भुगतान

मुख्यमंत्री योगी की बीसी सखी योजना से महिलाओं को रोजगार में तो सहायता मिलेगी ही साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की सहायता भी हो पाएगी। मनरेगा में जहां मजदूरों को भुगतान के लिए भटकना पड़ रहा है ऐसे में मनरेगा के मजदूरों को भुगतान में समस्या न हो इसके लिए बीसी सखियों को ये जिम्मेदारी सौंपी गई है। जानकारी के मुताबिक कानपुर देहात में जिन मजदूरों को भुगतान में समस्या आ रही है उनकी समस्या का निवारण जल्द ही किया जाएगा। बीसी सखियों के माध्यम से मजदूरों का भुगतान आसान तरीके से किया जाएगा। मजदूरों के भुगतान के लिए मुख्य सचिव विकास अधिकारी ने एक पत्र भी जारी किया है।