केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद बढ़ेगा रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों का किराया

रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों के लिए ये बुरी खबर हो सकती है. दरअसल रेलवे में यात्रा करना पहले से ज्यादा महंगा हो सकता है. केंद्र सरकार बड़े रेलवे स्टेशनों में सफर करने वाले यात्रियों पर user Development Fee लगाने का प्रावाधान बनाने जा रही है. सरकार इस मद में इसी माह के आखिर तक ये चार्ज लगाना शुरू कर सकती है. केंद्र सरकार जल्द ही ये फैसला कैबिनेट मंजूरी के बाद ले सकती है.

सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों को जिस तरह से एयरपोर्ट पर UDF देना पड़ता है उसी तरह से यात्रियों को रेलवे को ये राशि देनी पड़ेगी. मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार 10 रुपए से लेकर 40 रुपए तक UDF की दरों में इजाफा कर सकती है.

हालांकि सरकार हर रेलवे स्टेशनों पर इस तरह से UDF फीस लागू नहीं करेगी. ये फीस नई दिल्ली, मुंबई सीएसटी, नागपुर,अहमदाबाद, हबीबगंज, चेन्नई और पंजाब के अमृतसर जैसे स्टेशनों पर लगाई जा सकती है. इन रेलवे स्टेशनों से यात्रा करने वाले UDF फीस लगाने से यात्रियों के किराए में बढ़ोतरी हो सकती है. सरकार ने पिछले साल ही इस संबंध में रेलवे विभाग से RFQ मंगवाया था.

सरकार क्यों वसूल रही UDF

केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि देश के बड़े रेलवे स्टेशन विश्व स्तरीय बनें और उनपर आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हों. इसके तरह सरकार पीपीपी मॉडल के तहत काम कर रही है.

रेलवे स्टेशन के रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट को प्राइवेट प्लेयर को देगा. इसके बाद उस स्टेशन की जिम्मेदारी प्राइवेट संस्थानों के पास हो जाएगी. सरकार इस फीस की बदौलत रेलवे में शामिल हुई प्राइवेट प्लेयर को नए कमाई के रास्ते मुहैया करवाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *