लंदन में किसानों के समर्थन में उठी आवाज, सरकार के खिलाफ की नारेबाजी

लंदन में किसानों के समर्थन में उठी आवाज, सरकार के खिलाफ की नारेबाजी

दिल्ली के किसानों के आंदोलन की आग लंदन तक पहुंच चुकी है. जहां भारतीय दूतावास के सामने किसानों के समर्थन में जमकर नारेबाजी हुई. वहीं सरकार की किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ भी लोगों में गुस्सा दिखाई दिया. लंदन में भारतीय दूतावास के सामने प्रदर्शनकारियों का एक वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है.

इस वीडियो में केद्र सरकार के खिलाफ लोग नारेबाजी करते दिखाई दे रहे हैं. वहीं वीडियो में खालिस्तानी झंडा भी दिखाई दे रहा है. इस वीडियो में कुछ सेकेंड के लिए कुछ लोग खालिस्तान देश के समर्थन में भी नारेबाजी कर रहे हैं. किसानों के समर्थन में प्रदर्शनकारी खालिस्तानी झंडा भी लिए हुए दिखाई दे हैं.

कई देशों से मिल रहा किसानों को समर्थन

भारत में किसानों का प्रदर्शन पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बन चुका है. इस दौरान अलग-अलग देशों से किसानों के आंदोलन को लोग समर्थन भी दे रहे हैं. यूरोपीय देश ब्रिटेन, अमेरिका और कनाडा जैसे देशों में किसान कानून के विरोध में लोग प्रदर्शन कर रहे हैं.

भारतीय दूतावास के सामने खड़े होकर लोग मोदी सरकार के विरोध में नारेबाजी कर रहे हैं. जिसके बाद भारतीय दूतावास ने संबंधित देश से प्रशासनिक स्तर पर मदद की गुहार लगाई. जिसके बाद भारतीय दूतावास की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था कर दी गई है.

11 दिनों से किसान अपनी मांगों को लेकर अड़े

दिल्ली में किसान अपनी मांगों को लेकर पिछले 11 दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं. उनका शांतिपूर्ण प्रदर्शन जहां एक मिसाल बन रहा है. वहीं, किसान सरकार से अपनी मांग पूरी करवाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. किसानों का प्रतिनिधित्व करने वाले नेताओं और सरकार से अब तक करीब 3 बार बातचीत हो चुकी है.

हालांकि अभी तक कोई हल नहीं निकल पाया है. जहां सरकार किसान बिल में संशोधन करने की बात कर रही है वहीं किसान इस बिल को खत्म करने की मांग कर रहे हैं. किसानों और सरकार के बीच 9 दिसंबर को अगली बैठक होनी है. इस बैठक के बाद ही कोई नतीजा निकलने की उम्मीद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *