Gomti Expressway Route : लखनऊ से उत्तराखंड तक बनेगा सीधा एक्सप्रेस-वे, ऐसा बनेगा गोमती एक्सप्रेस-वे का रूट

Gomti Expressway Route : लखनऊ से उत्तराखंड तक बनेगा सीधा एक्सप्रेस-वे, ऐसा बनेगा गोमती एक्सप्रेस-वे का रूट 1

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से उत्तराखंड का रास्ता आसान होने वाला है। गोमती एक्सप्रेस-वे को बनाने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। लखनऊ विकास प्राधिकरण ने एक्सप्रेस-वे को अपने सिटी डेवलपमेंट प्लान में जोड़ा है। अब सड़क मार्ग से उत्तराखंड पहुंचना आसान होगा। इसका निर्माण लखनऊ में गोमती नदी के किनारे से किया जाएगा।

लखनऊ से उत्तराखंड का सफ़र आसान

लखनऊ से उत्तराखंड के बीच बनने वाले एक्सप्रेस-वे को गोमती एक्सप्रेस-वे के नाम से जाना जाएगा। इसके प्रस्ताव को भी हरी झंडी मिल चुकी है। सरकार ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को शुरू करा दिया है वहीं गंगा एक्स्प्रेस-वे की भी आधारशिला रखी जा चुकी है। इसको आने वाले समय में उत्तराखंड से जोड़ा जाएगा। प्रशासन ने 300 किलोमीटर लंबे गोमती एक्सप्रेस-वे को मंजूरी दे दी है। एलडीए ने इस प्रस्ताव को डिज़ाइन भी कर लिया है। एलडीए से मिली जानकारी के मुताबिक इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण गोमती नदी के किनारे से किया जाएगा। निर्माण के लिए एलडीए ने स्टडी भी शुरू कर दी है। ये एक्सप्रेस-वे लखनऊ से दुधवा नेशनल पार्क को जोड़ते हुए उत्तराखंड तक जाएगा।

गोमती नदी के किनारे की ज़मीन खाली करवाई जाएगी

गोमती नदी के किनारे की ज़मीन खाली करवाई जाएगी। नदी के किनारे की लंबाई लगभग 40 किलोमीटर है। एक्सप्रेस-वे का निर्माण करने के लिए इस ज़मीन को खाली करवाया जाएगा। निर्माण के लिए ज़मीन का अधिग्रहण करने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी। अब लोगों को हल्द्वानी तक सफर करने के लिए आसानी होगी। हल्द्वानी से नैनीताल तक सीधी कनेक्टिविटी होगी। इस निर्माण कार्य में लगभग 15040 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सदन में कहा था कि एक्सप्रेस-वे के साथ कनेक्टिवेटी को बढ़ाने की योजनाओं को पूरा करने का काम किया जा रहा है। ऐसे में लखनऊ विकास प्राधिकरण को उम्मीद है कि केंद्र सरकार एक्सप्रेस-वे बनाने में पूरी मदद करेगा।