kanpur News : कानपुर में बनेगा 2 लेन का स्टेट हाईवे, इन 3 जिले के लोगों को होगी सहूलियत

KANPUR HIGHWAY

कानपुर : कानपुर की मुगल रोड पर सबसे ज़्यादा जाम लगता है लोगों को यहां काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। मुगल रोड पर लोग कार और बाइकें लिए घंटों जाम में खड़े रहते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा कुछ समय बाद लोगों को इस भीषण जाम से निजात मिल जाएगी कानपुर देहात और फतेहपुर को जोड़ने के लिए 2 लेन के हाईवे का निर्माण किया जाएगा। ये हाईवे 13.32 किलोमीटर लंबा होगा और ये कानपुर देहात के पुखरायां से चौडगरा जो कि फतेहपुर ज़िले को जोड़ेगा। अब लोगों को मुगल रोड के जाम से मुक्ति मिल जाएगी। मुगल रोड पर लगभग हर दिन 2 से 3 किलोमीटर लंबा जाम लगता है।

2 से 3 महीने में शुरू होगा निर्माण कार्य

मुगल रोड पर कभी-कभी 4 से 5 घंटे का भी जाम लग जाता है। घंटों लोग अपनी गाड़ियां लिए यहां खड़े रहते हैं। लेकिन अब स्टेट लेवल का हाईवे बनने से लोगों को इस जाम से जल्द ही मुक्ति मिल जाएगी। ये हाईवे कानपुर देहात के पुखरायां से शुरू होगा और घाटमपुर होते फतेहपुर जिले के चौडगरा तब जाएगा। इसकी लागत 19.98 करोड़ रुपये होगी।

इस हाईवे के निर्माण में अभी 2 से 3 महीने का समय लगेगा और शासन द्वारा निर्देश दिया गया है। इस कार्य निर्माण को पूरा करने के लिए 2023 तक समय रखा गया है। PWD मंत्री जितिन प्रसाद ने पुखरायां-घाटमपुर-चौडगरा की तरह यूपी में 2-2 लेन के 13 ऐसे हाईवे को मंजूरी दी गई है। इसके लिए 753 करोड़ रुपये के बजट की मंजूरी दी गई है। इन सड़कों की लंबाई 260 किलोमीटर होगी।

3 और स्टेट हाईवे का होगा निर्माण

अभी यहां 3 स्टेट हाईवे का निर्माण किया जाएगा। जिसमें 2-2 लेन की सड़कों को बनाया जाएगा। जालौन-शाहजहांपुर में 2-2 और प्रयागराज, गाजीपुर, वाराणसी, बरेली, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, में एक-एक हाईवे बनाया जाएगा। इस योजना में सबसे ज़्यादा लाभ फतेहपुर ज़िले को मिलेगा।