Electric Vehicle Charging Station : कानपुर में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए हर पांच किलोमीटर पर मिलेंगे चार्जिंग स्टेशन, इस एप को करना होगा डाउनलोड

Charging Station in kanpur

Electric Vehicle Charging Station in kanpur : ई-वाहनों के चलने से प्रदूषण की समस्या तो कम हुई है इसके साथ ही इन वाहनों से सरकार के साथ-साथ लोगों का भी फायदा हुआ है। इलेक्ट्रिक बसों और अन्य वाहनों के इस्तेमाल से लोगों की जेब पर ज़्यादा भार नहीं पड़ता है। लेकिन ई-वाहनों में जो सबसे ज़्यादा समस्या आती है वो है चार्जिंग की समस्या, इसके चलते अब कानपुर में हर पांच से 10 किलोमीटर में एक चार्जिंग स्टेशन बनाने का निर्णय लिया गया है। अभी की बात करें तो नगर निगम 2 जगहों पर चार्जिंग स्टेशन बनवा रहा है। इसमें से मोतीझील कारगिल पार्क के पास चार्जिंग स्टेशन बनकर तैयार भी हो गया है।

प्रति यूनिट 15 रुपये के हिसाब से करना होगा भुगतान

मोतीझील कारगिल पार्क के पास मेन रोड पर चार्जिंग स्टेशन को बनाया जा रहा है।इस स्टेशन पर मात्र 35 मिनट में कार पुल चार्ज हो जाएगी। सबसे ख़ास बात ये है कि एक साथ 6 गाड़ियों को चार्ज किया जा सकेगा। इसमें आप स्कूटी और ई-रिक्शा को भी चार्ज कर पाएंगे।

कानपुर में चार्जिंग स्टेशन बनाने का काम नगर निगम ने एक प्राइवेट कंपनी को दिया है। एक स्टेशन को तैयार करने में लगभग 40 लाख रुपये का खर्च आता है। जानकारी के मुताबिक यहां पर प्रति यूनिट 15 रुपये की हिसाब से भुगतान करना होगा।

ऐप के माध्यम से भी कर पाएंगे पेमेंट

चार्जिंग स्टेशन पर पेमेंट आप ऑनलाइन ऐप के जरिए भी कर पाएंगे। पहले आपको ELECTRIVA ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपको वैलेट को रिचार्ज करना होगा। जब आप अपनी गाड़ी को प्लग से लगाएंगे तो इसको दबाते ही गाड़ी चार्ज होने लगेगी। सबसे खास बात ये है कि आपके वैलेटे से ही भुगतान हो जाएगा। यहां पर जितना आप गाड़ी को चार्ज करेंगे उतना ही भुगतान आपके वैलेट से काट लिया जाएगा। आपको बता दें कि एक चार्जर 60 वाट का होगा और इसमें 2 कारें चार्ज हो जाएंगी।