PM-SHRI Scheme : अब गरीब का बच्चा भी स्मार्ट स्कूलों में पा सकेगा अच्छी शिक्षा, केंद्र सरकार ने मॉडल स्कूल बनाने की योजना का किया ऐलान

PM-SHRI Scheme

PM-SHRI Scheme : 5 सिंतबर को शिक्षक दिवस पूरे देश में मनाया गया। भारत के प्रधानमंत्री ने इस खास मौके पर एक योजना का ऐलान किया जोकि शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति साबित हो सकती है। हम बात कर रहे हैं (Pradhan Mantri Schools For Rising India (PM-SHRI)) पीएम एसएचआरआई योजना की। इस योजना के तहत पूरे देश में 14500 मॉडल स्कूलों को विकसित किया जाएगा।

14500 स्कूलों को विकसित किया जाएगा

पीएम मोदी ने ट्वीट करके ये जानकारी दी है कि पीएम एसएचआरआई योजना यानी की प्रधानमंत्री स्कूल्स ऑफ राइजिंग इंडिया के तहत देश में 14500 स्कूलों को विकसित किया जाएगा, उनका अपग्रेडेशन किया जाएगा। इन स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम होंगे साथ ही आधुनिक तरीके से पढ़ाया जाएगा।

शिक्षा का तरीका भी स्मार्ट होगा। इन स्कूलों में खेल और अन्य सुविधाओं पर भी जोर दिया जाएगा। रिसर्च पर भी खास ध्यान दिया जाएगा। प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से कहा गया है कि इन स्कूलों में नेशनल शिक्षा के सभी घटकों की झलक देखने को मिलेगी। ये अन्य स्कूलों का मार्गदर्शन भी करेंगे। इनका उद्देश्य अच्छी शिक्षा है।

पुराने स्कूलों का करेंगे मार्गदर्शन

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस शिक्षानीति की तारीफ करते हुए कहा है कि भारत को एक जीवंत ज्ञान समाज बनाने की दिशा में ये बड़ा कदम हैं। इन स्कूलों के माध्यम से शिक्षा के जगत में एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। अब हमें 21वीं सदी के कौशल के अनुरुप होना होगा। अभी तक हमारे देश के स्कूलों में कोई मूलभूत बदलाव नहीं किया गया था। लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के इस ऐलान के बाद ज़रुर मूलभूत बदलाव दिखेंगे। अब बच्चों के स्कूल पूरी तरह से डिजिटल हो जाएंगे जो कि समय की मांग है। आज के समय में लगभग हर चीज़ डिजिटल माध्यम से चल रही है तो स्कूल क्यों नहीं। सबसे ख़ास बात ये कि नई योजना के ये स्कूल पुराने स्कूलों का मार्गदर्शन भी करेंगे।