Kanpur News : 5 स्टार होटल जैसा दिखेगा कानपुर का झकरकटी बस अड्डा, 110 करोड़ रुपए लागत से किया जायेगा कायाकल्प

kanpur jhakarkati bus stand

Kanpur News : उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े बस अड्डों में से एक कानपुर के झकरकटी बस अड्डे को विकसित करने की तैयारी बहुत जल्द शुरू हो जायेगी। इसे पब्लिक प्राइवेट माडल (पीपीई) के तहत विकसित किया जायेगा। टिकट काउटंर पर मिलने वाले क्यूआर कोड के माध्यम से बस अड्डे में एंट्री दी जायेगी। कई राज्यों को बसों के माध्यम से जोड़ने वाला झकरकटी बस अड्डा आने वाले समय में किसी फाइव स्टार होटल से कम नही दिखेगा।

साथ ही यहां फाइव स्टार होटल जैसी सुविधायें भी दी जायेंगी। सुरक्षा की व्यवस्था चाक-चौबंद रहेगी। जिससे गैर जरूरी तत्वों को बस अड्डे में जाने से रोका जा सकेगा। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के कारण बस अड्डे पर जहरखुरानी, चोरी और लूट जैसी घटनाओं में कमी देखने को मिलेगी। फिलहाल इस तरह की सुविधा केवल सूरत में है।

110 करोड़ की लागत से विकसित होगा झकरकटी बस अड्डा

रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक अनिल अग्रवाल के बताया कि, कानपुर मेट्रो स्टेशन का कार्य पूरा होने के बाद इस बस अड्डे को पीपीपी माडल के तहत 110 करोड़ की लागत से विकसित करने का रोडमैप तैयार कर लिया गया है।

Photo by Hobi industri on Unsplash

उन्होंने आगे बताया की झकरकटी बस अड्डे पर बसों के स्थानीय प्लेटफार्म बनेंगे। इन्ही पर अलग-अलग जिलो और राज्यों के लिए बसें मिलेंगी। जिससे जीटी रोड पर लगने वाले जाम से भी राहत मिलेगी।

बनेंगा बहुमंजिला भवन, मिलेंगी 5 स्टार होटल जैसी सुविधा

बस अड्डे पर बनेंगा बहुमंजिला भवन जो किसी फाइव स्टार होटल से कम नही होगा। जिसमें वातानुकूलित वेटिंग रूम, शापिंग माल, रूकने के लिए कमरे, मनोरंजन के ढेर सारे साधन, चालकों परिचालकों के लिए विश्रामस्थल, एडवांस टिकट बुकिंग काउंटर और मुफ्त वाई-फाई आदि की सुविधा मिलेगी। यात्री स्टेशन से बसों की आनलाइन स्तिथि देख सकते हैं। बस अड्डा परिसर में वाहनो की पार्किंग और इलेक्ट्रानिक बसो के लिए चार्जिंग प्वाइंट की भी व्यवस्था रहेगी। बस अड्डे के विकसित होने के बाद आनलाइन टिकट बुकिंग पर जोर रहेगा। जिससे डिजिटल इंडिया को बढ़ावा मिल सके। कानपुर से बसें प्रयागराज, दिल्ली, लखनऊ, राजस्थान, अलीगढ़, प्रतापगढ़, देहरादून, हरिद्वार आदि जगहों के लिए मिलती हैं।