Jewar airport : जेवर एयरपोर्ट से जुड़ेंगे फरीदाबाद, हरियाणा और यूपी के ये जिले, एक्सप्रेस वे से जुड़कर इन गावों की बदल जाएगी तस्वीर

Jewar airport

Jewar airport : यूपी के नोएडा के जेवर में बन रहे सबसे बड़े एयरपोर्ट से फरीदाबाद की कनेक्टिविटी के लिए एचएआई की तरफ से एक और ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे बनाया जाना है। ये एक्सप्रेस-वे यूपी से गुज़र रहे 3 अन्य एक्सप्रेस-वे से सीधा जुड़ेंगा। इसके बनने के बाद उत्तर प्रदेश में अच्छी सुविधा होगी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि 31.04 किलोमीटर लंबे ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे से हरियाणा और यूपी के 20 गांवों से होकर गुज़रेगा। इसकी कनेक्टिवटी दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे से भी होगी। एक तरफ दिल्ली के चारों तरफ बाहरी इलालों में किसी भी राज्य में जाने के लिए एक्सप्रेस-वे का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

जेवर एयरपोर्ट तक जाना होगा आसान

ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे बनने का काम बहुत ही जल्दी शुरू होने वाला है। इसका रोडमैप भी तैयार किया जा चुका है। हरियाणा के 15 ज़िले और उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर के पांच गांवों से यह एक्सप्रेस-वे निकलेगा।

Photo by Skyler Smith on Unsplash

दिल्ली हरियाणा और दिल्ली के साथ यूपी के जेवर हवाई अड्डे तका आना जाना भी काफी आसान हो जाएगा।

इन जगहों से होकर गुजरेगा एक्सप्रेस-वे

जब ये एक्सप्रेस-वे बनकर तैयार हो जाएगा तब ये फरीदाबाद के झुप्पा, फलैदा खादर, छांयसा, मोहियापुर, हरीपुर, मेहमदुपुर, पन्हेरा खुर्द, फफूंदा, बाहभपुर, सोताई, चनावली और शापुरा गांव के साथ गौतमबुद्ध नगर के दयानतपुर, बल्लभनगर, करौली बांगर, फलैदा, बांगस औक अमरपुर गांव से होकर निकलेगा।

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे से दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे और यमुना एक्सप्रेस-वे को भी जोड़ा जाना है। ये एक दूसरे एक्स्प्रेस-वे की कनेक्टिविटी होने पर सफर में काफी राहत होगी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे का खाका तैयार कर लिया गया है। जल्दी ही इसके लिए ज़मीन अधिग्रहण का कार्य शुरू कर दिया गया है। दिल्ली और हरियाणा के लोगों के लिए सीधे जेवर एयरपोर्ट तक जाना आसान हो जाएगा। इस एक्स्प्रेस-वे से लोगों को काफी सुविधा मिलने वाली है।