CNG Price in Uttar Pradesh : यूपी में पेट्रोल और डीज़ल से महंगी हुई CNG, इन शहरों में रिकॉर्ड वृद्धि

CNG Price in Uttar Pradesh

CNG Price in Uttar Pradesh : CNG गैस का कार, ऑटो और भारी वाहनों में ईंधन के तौर इस्तेमाल होता है। कुछ साल पहले की बात करें तो CNG पेट्रोल और डीज़ल दोनों से काफी सस्ती थी लोग कार खरीदने से पहले ही कार को CNG करवा देते थे। किसी ने सोचा नहीं होगा कि एक CNG पेट्रोल से महंगी हो जाएगी. लेकिन लगातार महंगाई बढ़ने से ऐसे लोगों की उम्मीदों पर पानी फिर गया है.

सूबे में CNG की कीमत पेट्रोल से ज्यादा हो गई है। जहां कानपुर में पेट्रोल की कीमत 97.25 रुपये है लेकिन CNG की कीमत 98 रुपये तक पहुंच गई है। शहर में CNG की कीमतों की बात करें तो इस साल सातवीं बार दाम बढ़े हैं। जबकि पेट्रोल की बात करें तो 96.27 रुपये लीटर मिल रहा है। आगरा में CNG 97.25 रुपये में है और पेट्रोल की कीमत 96.57 प्रति लीटर है।

पेट्रोल और डीज़ल के दाम स्थिर

जहां सीएनजी के दामों में ताबड़तोड़ इजाफा हो रहा है वहीं पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर हैं। हम बात नोएडा की करें तो यहां 96.76 रुपये में है और डीजल 89.93 रुपये में है। गाज़ियाबाद में पेट्रोल 96.58 रुपये में है और डीज़ल 89.75 रुपये में है। वाराणसी में पेट्रोल में 97.05 रुपये में है और डीज़ल 90.24 रुपये में हैं।

Photo by Partha Pratim Duwarah on Unsplash

गोरखपुर में पेट्रोल 96.82 रुपये में है और डीज़ल 90 रुपये प्रति लीटर है। बात करें मेरठ ज़िले की तो यहां पेट्रोल 96.31 रुपये में है और डीज़ल 89.49 रुपये प्रति लीटर है।

इस वजह से नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

यूपी के कानपुर में ज़िले में सीएनजी के दाम में 4.75 रुपये की बढोत्तरी हुई है। लेकिन यहां वैट को नहीं बढ़ाया गया है। इसका कारण ये है राज्य में पेट्रोल-डीज़ल के दामों में बढ़ोत्तरी नहीं हुई है। सीएनजी के दामों की रिकॉर्ड वृद्धि का कारण रूस और यूक्रेन को बताया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक गैस कंपनी वहां से गैस काफी महंगी मिल रही है। रूस और यूक्रेन की हालात सुधरने तक सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ते रहेंगे।