Free Entry at all monuments : आजादी के अमृत महोत्सव में केंद्र सरकार का अहम फैसला, ताजमहल समेत देश के इन स्मारकों पर नहीं लगेगा टिकट

free entry at all monuments

Free Entry at all monuments : 5 अगस्त से 15 अगस्त तक आज़ादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने हर घर तिरंगा लगाने और अपनी डीपी पर तिरंगा की फोटो लगाने का आग्रह किया था। इसके बाद केंद्र सरकार ने देश की जनता को एक तोहफा दिया है। 5 अगस्त से 15 अगस्त तक भारत के सभी राष्ट्रीय स्मारकों में लोगों को फ्री में एंट्री मिलेगी। ASI ने देश के सभी संरक्षित स्मारकों में पर्यटकों को फ्री में एंट्री देने का आदेश जारी कर दिया है। जानकारी के मुताबिक ASI का ये आदेश पांच अगस्त से लागू हो चुका है।

ASI के स्मारक डॉ. N पाठक ने बताया है कि पांच अगस्त से सभी स्मारक, संग्रहालय और पुरातत्व स्थल दर्शकों की एंट्री के लिए फ्री रहेंगे। इसकी जानकारी सभी क्षेत्रीय निर्देशकों को दिया गया है। आपको बता दें कि भारत में 3,600 से ज़्यादा ASI संरक्षित स्मारक हैं। ASI के एक अधिकारी से प्राप्त जानकारी के मुताबिक आज़ादी के अमृत महोत्सव के मौके पर स्वतंत्रता दिवस पर पूरे भारत के 150 धरोहर स्थलों पर तिरंगा फहराया जाएगा।

150 स्मारकों पर फहराया जाएगा तिरंगा

देश में 150 केंद्रीय संरक्षित स्मारकों पर राष्ट्रीय ध्वज के रंग को प्रकाशित किया जाएगा। ये काम कुछ ही दिनों में पूरा हो जाएगा। ASI के मुताबिक देश में 750 स्मारकों पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। आप इस आज़ादी के अमृत महोत्सव पर अपने घर पर तिरंगा फहराएं। जो भी स्मारक आपके आस-पास है या जहां आप आसानी से जा सकते हैं वहां जरूर जाएं।

Image by Luca from Pixabay

प्रधानमंत्री मोदी ने पूरे देश से आग्रह किया था कि हर कोई पांच अगस्त से 15 अगस्त अपने घर पर तिरंगा फहराए, इसके साथ अपने सोशल नेटवर्किग साइट्स पर तिरंगे वाली फोटो लगाए, प्रधानमंत्री के साथ-साथ पूरे देश ने तिरंगे के साथ डीपी लगाई है और झंडा भी फहरा रहे हैं।