UDAAN SCHEME : केंद्र सरकार की उड़ान योजना से आम आदमी करेगा हवाई सफर, आने वाले 3 सालों बनेंगे इतने एयरपोर्ट

UDAAN SCHEME :  केंद्र सरकार की उड़ान योजना से आम आदमी करेगा हवाई सफर, आने वाले 3 सालों बनेंगे इतने एयरपोर्ट

UDAAN SCHEME : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक भाषण में कहा था मेरा सपना है कि भारत का हवाई चप्पल पहनने वाला आदमी भी हवाई यात्रा करे। केंद्र सरकार इस पर काम भी कर रही है। सरकार का ये सपना ज़मीन पर भी दिखाई देने लगा है।

केंद्र की मोदी सरकार आम आदमी को हवाई सफर कराने के लिए आने वाले सालों में एक हज़ार रूटों का संचालन करेगी। इन नए रूटों पर फ्लाइट RCS-उड़ान योजना के तहत उड़ेंगी। सरकार ने एयरपोर्टों की संख्या को भी बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। केंद्रीय मंत्री व नागरिक उड्डन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस बात की जानकारी दी है।

आने वाले 3 सालों में 423 रूटों से भरी जाएगी उड़ान

जानकारी के मुताबिक देश में इस समय 423 रूटों पर उड़ान योजना के तहत फ्लाइट्स का संचालन किया जा रहा है। इस संख्या में इजाफा करके एक हज़ार करने का लक्ष्य रखा गया है। आने वाले तीन सालों में लगभग 577 नए रूटों पर फ्लाइट्स चलाने की तैयारी की जा रही है।

UDAAN SCHEME : केंद्र सरकार की उड़ान योजना से आम आदमी करेगा हवाई सफर, आने वाले 3 सालों बनेंगे इतने एयरपोर्ट 1
Photo by Pixabay

आप मान कर चलिए आने वाले तीन सालों में हर साल 200 नए रूट पर फ्लाइट्स चलेंगी। एयरपोर्ट की संख्या बढ़ाने का टारगेट भी रखा गया है। इस समय की बात करें तो 141 एयरपोर्ट से फ्लाइट्स उड़ान भर रही हैं। एयरपोर्ट की संख्या को 220 करने का लक्ष्य रखा गया है। अगर एवरेज की बात करें तो 25 से 30 नए एयरपोर्ट हर साल बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

5 चरणों में उड़ान योजना की होगी शुरुआत

उड़ान योजना को 5 चरणों में शुरू किया जा चुका है। उड़ान-1 के तहत 56 रूट पर और उड़ान-2 के तहत 142 रूटों पर और उड़ान-3 के तहत 159 रूटों पर और ऊड़ान-4 के तहत 22 नए रूटों पर हवाई यात्रा शुरू की जा चुकी है। इस योजना के तहत 30 जून तक 19618 फ्लाइट्स उड़ान भर चुकी हैं। इसमें लगभग एक करोड़ से ज़्यादा लोग सफर भी कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *