Woman success story : अमेरिका के कॉलेज में पढ़ाई करेगी गरीब मजदूर की बेटी, इस प्रसिद्ध कॉलेज ने दी 100 फीसद की स्कॉलरशिप

Woman success story : अमेरिका के कॉलेज में पढ़ाई करेगी गरीब मजदूर की बेटी, इस प्रसिद्ध कॉलेज ने दी 100 फीसद की स्कॉलरशिप

Woman success story : UP के मुज़फ़्फरनगर की बेटी मुस्कान अंसारी की मेहनत और लगन रंग लाई। मुस्कान को बैबसन कॉलेज, मैसाच्युसेट्स से 100 प्रतिशत स्कॉलरशिप मिली है। जानकारी के मुताबिक मुज़फ़्फरनगर के पुरकाजी कस्बे के पीरपुरा की रहने वाली मुस्कान अंसारी जो सिर्फ अभी 18 साल की हैं उन्होंने अपने देश और परिवार का नाम रोशन किया है।

मुस्कान के पिता जो कि राजमिस्त्री का काम करते हैं और उनको अपनी बेटी गर्व है, उन्होंने कहा कि इस परिवार को बहुत पैसा मिला है। बुलंदशहर के विद्या ज्ञान स्कूल से पढ़ने वाली मुस्कान अंसारी ने 2014 में प्रवेश परीक्षा पास करके दाखिला लिया था। इस स्कूल में गरीब और प्रतिभावान बच्चों को मुफ्त में शिक्षा दी जाती है। ये स्कूल अपने बच्चों को विदेश में भी पढ़ने के लिए तैयार करता है। अभी मुस्कान अंसारी 12वीं के परीक्षा परिणामों का इंतज़ार कर रही हैं।

विदेश जाकर पढ़ाई करेंगी मुस्कान

मुस्कान अपने कॉलेज में कई ग्लोबल स्कॉलर्स में से एक हैं। मुस्कान को बैबसन कॉलेज मैसाच्युसेट्स ने 100 प्रतिशत स्कॉलरशिप दी है। ये पहली बार नहीं है जब मुस्कान को विदेश जाने का अवसर मिला हो।

इससे पहले 2018 में एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए वो अमेरिका गईं थीं, वहां नॉर्थवेस्ट हाईस्कूल में एक साल के लिए पढ़ाई भी की थी। मुस्कान ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और शिक्षकों दिया है।

अब्दुल कलाम से मिली प्रेरणा

मुस्कान अंसारी देश के लिए कुछ करने की चाहत रखती हैं। वो भारत के पूर्व राष्ट्रपति APG अब्दुल कलाम को अपना आदर्श मानती हैं और उनकी तरह ही देश के लिए कुछ करना चाहती है। कोरोना काल में मुस्कान मेन्स्ट्रुअल हाइजीन जागरुकता फैलाने के लिए कपड़ा क्रांति नाम का एक अभियान भी चलाया था। मुस्कान अंसारी का अभी सफर शुरू हुआ है उनके माता-पिता को अपनी बच्ची से काफी उम्मीदें हैं और इन उम्मीदों पर मुस्कान खरी उतरती नज़र आ रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *